बाढ़ से तबाह हुये केरल को संयुक्त अरब अमीरात ने दिए 700 करोड़ रुपये

केरल: केरल में अगस्‍त के महीने में 87 साल पहले कभी इतनी बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी है। केरल में 1 अगस्‍त से 20 अगस्‍त के बीच 771 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे जनजीवन पर भारी नुकसान हुआ है। केरल के लोगों ने अगस्‍त के महीने में बारिश का ऐसा तांडव 87 साल पहले यानि 1931 में देखा था।

केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने बताया कि बाढ़ में फंसे लोगो की मदद के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 700 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि केरल कैबिनेट ने बाढ़ के बाद केरल के राहत बचाओ, पुनर्वास और पुनर्निर्माण पर चर्चा के लिए 30 अगस्त को एक विशेष विधानसभा सत्र आयोजित करने के लिए राज्‍यपाल को सिफारिश करने का निर्णय लिया है।

मौसम विभाग के क्लाइमेट डेटा मैनेजमेंट ऐंड सर्विसेज के प्रमुख पुलक गुहाठाकुरता ने कहा कि, केरल में अगस्‍त के महीने में 87 साल बाद इतनी ज्यादा बारिश हुई है, इसलिए किसी ने अनुमान नहीं लगाया था कि बादल इतने ज्यादा बरसने वाले हैं। इस साल अगस्त में हुई बारिश आमतौर पर होने वाली बारिश से ढाई गुना ज्यादा है। इडुक्की जिले में इस साल बारिश ने 111 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। इस जिले में बाढ़ ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। अगस्त में यहां अब तक 1,419 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। 111 साल पहले 1,387 मिमी बारिश दर्ज हुई थी।

Check Also

वीजा पर बाइडन प्रशासन ने दी बड़ी राहत, डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का पलटा

बाइडन प्रशासन ने सत्‍ता संभालने के बाद सातवें दिन एच1बी वर्कर्स के जीवनसाथी के लिए …