फ़्रांस: महंगाई को लेकर भड़की हिंसा, दो प्रदर्शनकारियों की मौत- देखे वीडियो

0
35

फ़्रांस: महंगाई, बढे टैक्सों को लेकर फ्रांस में हिंसा भड़क गई है। येल्लो वेस्ट के नाम से प्रसिद्ध प्रदर्शनकारियों ने राजधानी पेरिस के मुख्य सड़कों पर नारेबाजी के दौरान दर्जनों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। साथ ही इमारतों और दुकानों को नुक्सान पहुंचाया गया और शापिंग सेंटर लूट लिए गए।

पहले फ़्रांस में प्रदर्शनों की शुरुआत तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर थी लेकिन धीरे धीरे प्रदर्शनों का रुख़ सरकार की आर्थिक नीतियों की ओर मुड चूका है।

विशेषज्ञों का कहना है की कई दशकों से दुनिया में अपनी आर्थिक शक्ति का लोहा मनवाने वाले यूरोपीय देश धीरे धीरे आर्थिक संकट की ओर अग्रसर हैं और जैसे जैसे हालात बेकाबू हो रहे हैं राजनैतिक गलियारों और आम जनता के बीच बेचैनी भी बढ़ रही है।

इस समय अमरीका ने जो हालत पैदा किये है। उससे यूरोपीय अधिकारियों में काफ़ी नाराज़गी है। और कुछ यूरोपीय अधिकारी तो यहां तक कह चुके हैं कि अमरीका हमारे साथ एसा व्यवहार कर रहा है जैसे हम अमरीका के अधीन हैं।

यूरोप में बढ़ती खिलाफत उनकी कमजोरी को उजागर करने के लिए काफ़ी है। अब देखना यह है कि यूरोप इन समस्याओं से उभरने के लिए क्या क़दम उठाता है।

loading...