ख़त्म होने वाली है मुफ्त इनकमिंग कॉल की आज़ादी, फ़ोन उठाने पर भी अब देने पड़ेंगे पैसे

0
image credit- getty image

नई दिल्ली: टेलीकॉम कंपनिया इसी महीने से नए मोबाइल टैरिफ प्लान का ऐलान कर चुकी हैं जिससे ग्राहकों की जेब पर असर तो पड़ ही गया है उसके अलावा कंपनियां ग्राहकों को एक झटका और देने जा रही हैं मीडिया में छपी खबर के अनुसार कंपनियां इनकमिंग कॉल के लिए भी ग्राहकों से पैसे लेने की तैयारी में जुट गई है।

इससे पहले मोबाइल प्रदाता कंपनियां ग्राहकों से आईयूसी के तहत दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लगाया था हैं अब खबर यह है कि आने वाले 6 से 9 महीने के भीतर इनकमिंग कॉल का दौर भी पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

एसबीआई कैपिटल सिक्योरिटीज के चीफ राजीव शर्मा का कहना है कि सबसे पहले जियो ने ही दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए आईयूसी चार्ज के तहत ग्राहकों से 6 पैसे प्रति मिनट वसूलना शुरू किया। जिसको देखकर vodafone-idea और एयरटेल ने भी फेयर यूजेज पॉलिसी यानी (FUP) ग्राहकों पर लगाया।

मोबाइल कंपनियां अगले 6 से 9 महीने के भीतर अपने नेटवर्क पर मुफ्त इनकमिंग कॉल समाप्त कर कॉलिंग शुल्क लगाने पर विचार कर रही हैं ग्राहकों के लिए मुफ्त इनकमिंग कॉल को पूरी तरह खत्म कर देंगे ऐसा अनुमान है।

जिओ पहले ही ऐलान कर चुका है कि 6 दिसंबर को जब नई मोबाइल टैरिफ का ऐलान करेगी तो वह दूसरी कंपनी मुकाबले ग्राहकों को राहत देने जैसा होगा जिओ ने पहले भी कहा था कि हम दूसरी कंपनियों से 20 फ़ीसदी सस्ती मोबाइल टैरिफ उपलब्ध कराएंगे लेकिन सेवाओं में 300 फीसदी बढ़ोतरी जारी रहेगी। हालांकि इस खबर की सत्यता की पुष्टि एनवीपी न्यूज़ नहीं करता है।