साढ़े 6 साल में पहली बार इतने गिरे सोने के दाम, चौकाने वाली गिरावट, इतना सस्ता बिकेगा

लॉकडाउन के शुरुआती महीने के बाद से मार्च के दौरान देश में गोल्ड इंपोर्ट में 73 फीसदी तक की गिरावट आई है। ऐसा पिछले साढ़े 6 साल में पहली बार हुआ है, जब गोल्ड इंपोर्ट में इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागु है। जिसकी वजह से गोल्ड की रिटेल डिमांड में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है।

दुनियाभर में भारत गोल्ड का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है। मिली जानकारी के मुताबिक, मार्च महीने के दौरान भारत में केवल 25 टन सोना ही आयात किया गया। पिछले साल की सामान अवधि में यह 93.25 टन था। सोमवार को ग्लोेबल मार्केट में सोना और चांदी, दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी देखने को मिली। कोरोना वायरस के कारण ग्लोबल अर्थव्यवस्था में मंदी का डर सता रहा है। यही कारण है अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना की मांग में तेजी देखने को मिल रही है।

इंटरनेशनल मार्केट भाव
सोमवार को स्पॉट गोल्ड का भाव 1 फीसदी चढ़कर 1634,95 डॉलर प्रति आउंस तक पहुंचा। गोल्ड के अलावा प्लेटिनम और चांदी जैसे अन्य कीमती धातुओं के भाव में भी तेजी दिखाई दी। आज चांदी का भाव 1 फीसदी बढ़कर 14.54 डॉलर प्रति आउंट प्रति आउंस पर पहुंच गया है।

भारत की बात करें तो शुक्रवार को वायदा बाजार में सोने का भाव 1.1 फीसदी चढ़ा था, जिसके बाद यह 43,720 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। साथ ही आज महावीर जयंती के कारण कामोडिटी बाजार बंद रही।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …