खुशखबरी: हैदराबाद में बनी कोरोना वायरस की पहली ऐसी वैक्सीन, जो करेगी कोरोना का सफाया

नई दिल्ली: अब हो सकता है कोरोना वायरस द्वारा मचाये जा रहे तांडव पर विराम लग जाये क्यूंकि भारत ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए एक टीका विकसित कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद के जैव रसायन विभाग की एक संकाय सदस्य डॉक्टर सीमा मिश्रा ने कोरोना वायरस को लिए एक टीका बनाया है।

टीके को टी सेल एपिटोप्स कहा जाता है जो कोरोना वायरस के सभी ‘संरचनात्मक और गैर-संरचनात्मक प्रोटीनों के परीक्षण के लिए है.’ एक प्रेस रिलीज में बताया गया है की, “हैदराबाद विश्वविद्यालय के बायो-केमिस्ट्री विभाग के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज की संकाय सदस्य डॉक्टर सीमा मिश्रा ने परीक्षण के लिए सेल एपिटोप्स नामक संभावित टीके उम्मीदवारों को डिजाइन किया है जो कोरोना वायरस के सभी संरचनात्मक और गैर-संरचनात्मक प्रोटीनों के खिलाफ है।”

ये टिका छोटे कोरोनवायरल पेप्टाइड्स है जो अणुओं की कोशिकाओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। डॉक्टर सीमा मिश्रा ने पॉवरफुल इम्यूनोइंफोर्मेटिक्स और कम्प्यूटेशनल सॉफ्टवेयर की मदद से संभावित एपिटोप्स को इस तरह से डिजाइन किया है कि पूरी आबादी को इसका टीका लगाया जा सकता है।

प्रेस रिलीज़ में आगे बताया गया है की, “आमतौर पर किसी टीके की खोज में 15 साल लगते हैं, लेकिन पॉवरफुल कम्प्यूटेशनल टूल ने लगभग 10 दिनों में इस वैक्सीन को बनाने में मदद की, वायरस को रोकने के लिए मानव कोशिकाओं द्वारा कितना प्रभाव इस्तेमाल किया जाएगा, इसके आधार पर संभावित टीकों की एक रैंक सूची तैयार की गई है।”

बताया गया है की मानव प्रोटीन पूल में पाए जाने वाले किसी भी मैच के साथ इस कोरोनवायरल एपिटोप्स मानव कोशिकाओं पर कोई गलत असर नहीं डालते हैं। इसलिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया वायरल प्रोटीन के खिलाफ होगी। अभी इन रिजल्ट को निर्णायक रूप प्रदान करने के लिए कई प्रयोग किये जाने बाकि है।

चेमआरजीव प्रीप्रिंट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके रिजल्ट को तुरंत प्रयोगात्मक कसौटी पर परखने के लिए वैज्ञानिक समुदाय में बांटा गया है। एनकोव (nCov) टीका डिजाइन पर ये भारत की पहली ऐसी खोज है जो वायरस द्वारा बनाने वाले संरचनात्मक और गैर-संरचनात्मक प्रोटीनों में पूरे कोरोनवायरल प्रोटिओम को खोजता है।

मंगलवार को देश में अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को बताया की यह कितना जरुरी है। चेतावनी देते हुए कहा था की यदि जरुरी सावधानी नहीं बरती गई तो परिवार हमेशा के लिए ख़त्म हो जायेगा। बतादे की अब तक 800 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं 17 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …