मिल गयी कोरोना को जड़ से ख़त्म करने वाली वैक्सीन, वैक्सीन लगाने पर एंटीबॉडी में दिखता है कुछ ऐसा असर

दुनियाभर के लिए सिरदर्द बना कोरोना वायरस को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। मॉडर्ना इंक ने सोमवार को बताया कि कोरोना वायरस के लिए बनाई गई वैक्सीन से बहुत ही अच्छे नतीजे सामने आए हैं। वैक्सीन ने ऐसे एंटीबॉडी बनाए जो शुरुआती प्रयोगों में मरीजों में कोरोनावायरस को बेअसर करने की क्षमता रखता है। इस खबर के सामने आते ही कंपनी के शेयरों में 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखी गई।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के रिसर्च से शुरुआती रिजल्ट में पाया गया कि जिन लोगों पर वैक्सीन का प्रयोग किया गया उनके ब्लड के नमूनों में एंटीबॉडी का असर उन लोगों के बराबर पाया गया जो कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं।

दवा बनाने वाली कंपनी मॉडर्ना इंक ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन mRNA-1273. ने शुरुआती चरण के रिसर्च में आमतौर पर सुरक्षित और अच्छी तरह से सहन करने वाला पाया गया है।

बता दें कि मॉडर्ना इंक कोविड-19 के लिए एक वैक्सीन विकसित करने में पूरी दुनिया के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है वहीं पिछले हफ्ते अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी की तरफ से रेग्युलैरिटी रिव्यू बढ़ाने के लिए इसने “फास्ट ट्रैक” लेवल जीता था। वही कंपनी कोविड-19 वैक्सीन के अंतिम चरण के परीक्षण जुलाई में शुरू करने पर विचार कर रही है।

Check Also

ट्रंप का WHO डायरेक्टर को चेतावनी भरा खत, 30 दिन में नहीं उठाया ठोस कदम हमेशा के लिए बंद कर देंगे फंडिंग

कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा ठोस कदम नहीं उठाए जाने …