प्रतीकात्मक तस्वीर

महिलाओं के जनधन खातों में जल्द दूसरी क़िस्त भेजेगी सरकार, यहाँ जाने किसके खाते में कब आयेंगे पैसे

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जन धन योजना की महिला खाताधारकों को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दूसरी क़िस्त में 500 देना शुरू कर दिया है। मीडिया में छपी खबर के अनुसार, वित्त मंत्रालय के एक ऑफिसर ने जानकारी देते हुए बताया की, “मई महीने के लिए 500 की किस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत PMJDY महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजा जा रहा है. इस पैसे को एटीएम या अन्य माध्यमों के जरिये निकाला जा सकता है।

शनिवार को वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा की, “PM गरीब कल्याण पैकेज के तहत PMJDY के महिला खाता धारकों को Rs.500 की मई माह की किश्त बैंकों में भेजी जा रही है। पैसे पूरी तरह सुरक्षित हैं, बैंकों में भीड़ से बचने के लिए नीचे वाले समय सारणी अनुसार ब्रांच, CSP, बैंक मित्रों से रक़म लें। स्वस्थ रहे, सुरक्षित रहें।”

अभी 4 मई को उन जन धन खाताधारकों में पैसे डाले जायेंगे जिन खातों का आखिरी नंबर 0 और 1 पर ख़त्म हो होता है। 5 मई को 2 या 3 के साथ ख़त्म होने वाले खातों में पैसे डाले जायेंगे। 6 मई को 4 या 5 के साथ खत्म होने वाले खातों में पैसे डाले जायेंगे। 8 मई को 6 या 7 के साथ खत्म होने वाले खातों में पैसे डाले जायेंगे तथा 11 मई को उन खातों में पैसे भेजे जायेंगे जिन खातों का 8 या 9 के साथ समाप्त होगा।

बतादे की कोरोना वैश्विक महामारी के बीच मोदी सरकार ने 20.5 करोड़ महिलाओं को हर महीने 500 रुपये प्रति महीने देने की बात कही थी। यह पैसा सीधे महिलाओ के खातों में भेजे जायेंगे। पहली किश्त 3 अप्रैल से खातों में भेजी गयी थी।

Check Also

Cyclone Nisarga: मुंबई से 150 किलोमीटर दूर है ‘निसर्ग’ चक्रवाती तूफान, 120 KM घण्टे की रफ्तार पकड़ मचा सकता है तबाही

मुंबई: बुधवार 3 जून 2020 को महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से टकराने वाले …