Gujarat Civic Polls Result 2021: गुजरात की सभी 6 नगर निगमों में बीजेपी का पलड़ा भारी; सूरत में आम आदमी पार्टी से पिछड़ी कांग्रेस

0


Gujarat Civic Polls Result 2021: गुजरात की सभी 6 नगर निगमों में बीजेपी का पलड़ा भारी; सूरत में आम आदमी पार्टी से पिछड़ी कांग्रेस

गुजरात नगरपालिका चुनाव परिणाम 2021 (File Photo)

Gujarat Municipal Election Results 2021: गुजरात के छह नगर निगमों के चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए है. कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह से स्थानीय निकाय चुनावों की मतगणना हो रही है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक सभी नगर निगमों में बीजेपी आगे चल रही है जबकि कांग्रेस सूरत को छोड़कर बाकि सभी निगमों में दूसरे स्थान पर है. वहीं सूरत में आम आदमी पार्टी (AAP) का कद बढ़ा है और वह बीजेपी के बाद दूसरे नंबर पर है. राज्यसभा उपचुनाव : गुजरात में दोनों सीटों पर बीजेपी विजयी

अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर नगर निगमों के कुल 144 वार्ड के लिए रविवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान हुआ था. ताजा रुझानों के मुताबिक सभी छह नगर निगम में बीजेपी की बढ़त बरकरार है. जबकि कांग्रेस कुछ खास नहीं कर पाई है. हालांकि आम आदमी पार्टी गुजरात में अपना वर्चस्व बढ़ाने में कामयाब होती नजर आ रही है.

वर्तमान में अहमदाबाद की 62 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, जबकि 10 सीटों पर कांग्रेस बढ़त बनाने में कामयाब हुई है और 4 सीटों पर अन्य आगे है. जबकि सूरत की 25 सीटों पर बीजेपी आगे है, 15 सीटों के साथ आम आदमी पार्टी दूसरे स्थान पर काबिज है और 5 सीटों के साथ कांग्रेस तीसरे पर है. वडोदरा की 11 सीटों पर बीजेपी आगे है, 10 सीटों पर कांग्रेस आगे है.

वहीं, राजकोट की 20 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाये हुए है, जबकि कांग्रेस मात्र 2 सीटों पर आगे है. जामनगर की 11 सीटों पर बीजेपी आगे है, 6 सीटों पर कांग्रेस आगे और चार सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे है. भावनगर में भी बीजेपी के पाले में नतीजे है और यहां सत्ताधारी पार्टी 23 सीटों पर आगे चल रही है, उधर कांग्रेस 6 सीटों पर मजबूत है.

छह नगर निगमों में कुल 2,276 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा, जूनागढ़ नगर निगम में दो सीटों पर उपचुनाव के लिए नौ उम्मीदवार भी मैदान में हैं. चुनाव लड़ने वालों में बीजेपी से 577, कांग्रेस से 566, आप से 470, एनसीपी से 91, अन्य दलों से 353 और 228 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. प्रत्येक वार्ड में चार पार्षद हैं.

स्थानीय निकाय चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के बीच है. बीजेपी का पिछले कई कार्यकाल से इन छह नगर निगमों पर शासन रहा है. उधर, आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि वह बीजेपी और कांग्रेस के सामने एक प्रभावी विकल्प होगी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है.

चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात के छह नगर निगमों के चुनाव में 46.1 प्रतिशत मतदान हुआ था. अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर नगर निगमों के कुल 144 वार्ड के लिए कुल 1.14 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाताओं में से 52.83 लाख लोगों ने मतदान किया. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार अहमदाबाद में सबसे कम 42.5 प्रतिशत और जामनगर में सर्वाधिक 53.4 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके अलावा राजकोट में 50.7 प्रतिशत, भावनगर में 49.5 प्रतिशत, वडोदरा में 47.8 प्रतिशत और सूरत में 47.1 प्रतिशत मतदान हुआ.





Note- यह आर्टिकल RSS फीड के माध्यम से लिया गया है। इसमें हमारे द्वारा कोई बदलाव नहीं किया गया है।