गुजरात: प्रधानमंत्री आज करेंगे दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण

0
232

गुजरात: आज गुजरात में ‘सरदार’ वल्‍लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा #StatueofUnity का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनावरण करेंगे। देश के पहले उप-प्रधानमंत्री, सूचना प्रसारण मंत्री और गृह मंत्री ‘सरदार’ वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती पर देश उन्‍हें आभार से याद कर रहा है। विंध्याचल व सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच नर्मदा नदी के टापू पर बनी इस विशालकाय मूर्ति को दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा के रूप में देखा जा रहा है।

1947 में देश के विभाजन के बाद रियासतों को भारत संघ में मिलाने में ‘सरदार’ वल्‍लभ भाई पटेल ने अपना अहम् योगदान दिया था। आज गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति #StatueofUnity का अनावरण करेंगे। मौजूदा समय में सरदार पटेल की यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा मानी जा रही है। जिसमे चीन के स्प्रिंग टेम्पल ऑफ बुद्ध की ऊंचाई 153 मीटर है। वही न्यूयॉर्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 93 मीटर ऊँची है।

सतपुड़ा और विंध्याचल की पहाड़ियों के बीच नर्मदा नदी के ज़जीरा पर बनी इस मूर्ति को बनाने में करीब 2389 करोड़ रुपये की लागत आई है। प्रतिमा के ऊपरी हिस्से में 306 मीटर पैदल पथ को पूरी तरह से मार्बल से बनाया गया है। इसके अलावा दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी पैदल पथ का इंतेजाम है।

आपको बतादे की सरदार पटेल का निधन 15 दिसंबर 1950 को मुंबई में हुआ था। उन्हें साल 1991 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारतरत्न से नवाजा गया। वही साल 2014 में मोदी सरकार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में 31 अक्टूबर को मनाना शुरू किया है।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

Loading...