प्लाज्मा थेरपी पर स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी कहा, ये कोविड19 का इलाज नहीं, शोध तक रुकें, वरना अपने हाथों से ही फ़ैल जाएगा कोरोना

कोरोना संकट में प्लाज्मा थेरपी से मरीज़ का ठीक होना चर्चा का विषय बना हुआ है, लगातार दावा किया जा रहा है कि कोरोना मरीजों इस थेरपी का असर हो रहा है। जिसके बाद देश में इसे इलाज के तौर पर देखा जाने लगा था। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय दवारा आज प्रेस ब्रीफिंग के बीच स्पष्ट कहा गया कि, प्लाज्मा थेरपी को लेकर शोध हो रहा है। लेकिन अभी ये दावा करने के पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि प्लाज्मा थेरपी का इस्तेमाल कोरोना के इलाज के तौर पर किया जा सकता है।

नव भारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि, वर्तमान में प्लाज्मा थेरपी चर्चा में है लेकिन अभी इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इसका इस्तेमाल COVID-19 के इलाज के रूप में किया जा सकता है। इस विषय पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि, वर्तमान में कोविड -19 के लिए कोई उपचार नहीं हैं और यह दावा करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि प्लाज्मा थेरपी का उपयोग बीमारी के इलाज के लिए किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि, ‘ICMR ने COVID 19 के उपचार में प्लाज्मा थेरपी कितनी प्रभावी है, इसका अध्ययन करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की स्टडी शुरू की है। जब तक ICMR अपनी जांच पूरी कर और एक मजबूत साइंटफिक प्रूफ के साथ नहीं आता, तब तक प्लाज्मा थेरपी का उपयोग केवल अनुसंधान या परीक्षण के उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि देश के कई राज्यों से प्लाज्मा थेरपी के इस्तेमाल की बातें लगातार सामने आने लगी थी। जिसका सबसे पहले दिल्ली के एक निजी अस्पताल ने दावा किया था कि उनके यहां भर्ती कोरोना का एक मरीज प्लाज्मा थेरपी से बिल्कुल ठीक हो गया लेकिन उसकी हालात बेहद नाजुक हो चुकी थी। जिसको वेंटिलेटर पर रखा गया था।

लेकिन फिर बाद में वह बिल्कुल ठीक हो गया जिसके बाद उसकी लगातार तीन रिपोर्ट भी निगेटिव आई थी। इसके बाद यूपी के केजीएमयू में भी एक संक्रमण मुक्त डॉक्टर ने एक मरीज को प्लाज्मा डोनेट किया। महाराष्ट्र, हरियाणा में भी प्लाज्मा थेरपी से मरीज ठीक होने की बात की जा रही थी लेकिन अब सरकार द्वारा इसे रोक दिया गया है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …