पूर्व भारतीय क्रिकेटर गोपाल बोस का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

0
76
Loading...

बर्मिंघम अस्पताल में पूर्व भारतीय क्रिकेटर गोपाल बोस का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 71 साल के थे, भारतीय टीम में बोस को एक ही वन-डे मुकाबले में खेलने का मौका मिला था। जो 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। बोस बंगाल की तरफ से अंतरराष्ट्रीय वन-डे मुकाबला खेलने वाले पहले बैट्समैन थे।

गोपाल बोस के स्कोर बोर्ड पर नज़र डाले तो 78 फर्स्ट केटेगरी मैचों में 8 शतक और 17 अर्धशतकों की मदद से 3757 रन बनाए। इसके अलावा गेंदबाजी में भी उन्होंने 72 विकेट लिए है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए द ओवल में एकमात्र वन-डे मुकाबले में बोस ने 39 रन बनाने के अलावा 1 विकेट भी लिया था। बोस को 70 के दशक में एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में जाना जाता था। साथ ही सुनील गावस्कर के साथ भारत की ओपनिंग करने के लिए प्रबल दावेदार भी माना जाता था। क्रिकेट में उनका सबसे ज्यादा स्कोर 170 रन है। गेंदबाजी में भी बोस ने 1 पारी में 5 विकेट लिए थे। 1974 के इंग्लैंड दौरे के दूसरे वन-डे मैच में बोस को भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का आखिरी मौका मिला था और वह उनके जीवन का आखिरी मैच था।

गोपाल बोस 2008 में अंडर 19 विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर रह चुके है। उस वक़्त अंडर 19 टीम के कप्तान विराट कोहली थे।

Loading...