भारत की अर्थव्यवस्था कैसी? 71% लोगों ने बताया, बर्बाद, बेकार, सुस्त

कभी भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश हुआ करता था। लेकिन फ़िलहाल अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर भारत को एक के बाद एक बड़े झटके लग रहे हैं। भारत की आर्थिक वृद्धि दर (GDP) चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में घटकर 4.5 फीसदी रह गई है, जो इसका 6 साल का निचला स्तर है।

अभी सबको बस ये इंतजार है कि देश अर्थव्यवस्था में फिर से तेजी देखने को मिलेगी, भारत सरकार भी इसको लेकर काफी कदम उठा रही है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़त के अनुमान को अधिक घटा दिया है। IMF ने बताया है कि वित्त वर्ष 2019-20 में भारत जीडीपी ग्रोथ रेट महज 4.8 फीसदी रहेगी।

आजतक-कार्वी इनसाइट्स दवारा एक एक सर्वे किया गया है। जिसमें अर्थव्यवस्था से जुड़े कई पूछे गए थे. ‘मूड ऑफ द नेशन’ में लोगों के सामने एक सवाल रखा गया था कि मौजूदा देश अर्थव्यवस्था को लेकर आपको क्या जानकारी है? यानी लोगों से पूछा गया कि मौजूदा समय में भारतीय अर्थव्यवस्था कैसी है?

29 फीसदी लोगों ने इस सर्वे में कहा कि, अर्थव्यवस्था सही दिशा में है और चिंता की कोई बात नहीं है। 32 फीसदी लोगों का कहना है कि, पहले के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था की गति काम हो गई है। 18 फीसदी लोगों ने बताया कि अर्थव्यवस्था में ग्रोथ रुकी हुई है। लेकिन 10 फीसदी लोगों ने साफ कहा कि, अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर देश बहुत पिछड़ गया है। सर्वे के अनुसार 71 फीसदी लोग भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर काफी परेशान दिखे हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …