हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना सेहत के लिए है अच्‍छा, जानिए

कुदरत के दवारा दी गई हर चीज़ फायदे के लिए होती है। शारीरिक संबंध बनाना भी जीवन के अस्तित्व के लिए जरूरी है। इससे व्यक्ति के जीवन में काफी बदलाव होते हैं। शारीरिक संबंध ने शरीर में बहुत सारे हार्मोन्स में बदलाव होता हैं और शरीर में हार्मोन्स के लेवल बढ़ते या कम होते रहते हैं।

आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ ज़रूरी बाते बताएंगे। हफ्ते में किसी व्यक्ति को कितनी बार संबंध बनाना चाहिए, जिससे उसको फयदा मिल पाए। नियमित तौर पर संबंध बनाने से दिल की बीमारी होने का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है।

शारीरिक संबंध बनाने से शरीर में कैलोरी भी बर्न होती है, जिसकी वजह से शरीर स्वस्थ बना रहता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम 1 बार शारीरिक संबंध बनाना चाहिए। लेकिन अगर कोई जरुरत से ज्यादा संबंध बनाता हैं तो उसके के शरीर में थकावट देखने को मिलती है। जिसकी वजह से हार्मोन्स का बैलेंस भी बिगड़ने लगता है।

अधिक संबंध बनाने से बहुत सारी परेशानियों का सामना करना भी पड़ सकता है। ब्लड प्रेशर में भी बदलाव हो सकता है और व्यक्ति के शरीर पर स्ट्रेस कई गुना बढ़ जाता है। इसीलिए कभी भी व्यक्ति को 1 से ज़्यादा बार संबंध नहीं बनाना चाहिए और जितना हो सके कम से कम ही संबंध बनाना चाहिए।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …