RBI के इस एप से करे असली या नकली नोट की पहचान, नहीं दे पायेगा कोई धोखा

अगर आपको नकली नोट पहचानने में दिक्कत होती है तो यह खबर आपके लिए ही है। वैसे अधिकतर लोग नकली नोटों की पहचान कर लेते हैं क्योंकि उन्हें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बताई गई सावधानियां याद रहती हैं। लेकिन अगर आप नकली नोटों की पहचान नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए यह ऐप कारगर साबित हो सकता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ‘मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर’ मणि ऐप के माध्यम से आप किसी भी नोट की पहचान कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप किसी भी हिस्से की नोट की पहचान कर सकते हैं। असल में इस ऐप को शीर्ष बैंक ने नेत्रहीनों के लिए विकसित किया था।

इस ऐप के माध्यम से नेत्रहीन बिना पढ़े ही आसानी से नोटों की पहचान कर सकते थे। नोट कितने का है और असली है या नकली इसके बारे में वह आसानी से पहचान पाते थे। बता दे की इस ऐप के माध्यम से महात्मा गांधी सीरीज और महात्मा गांधी (न्यू सीरीज) के बैंक नोट की पहचान की जा सकती है।

यह ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है। फोन कैमरा नोट के ऊपर स्कैन करने के बाद ऑटो इनपुट के माध्यम से जानकारी देता है कि नोट कितने का है और असली है या नकली।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कोई हमें नकली नोट देकर चला जाता है लेकिन हम उसकी पहचान करने में असफल रहते हैं। ऐसे में अगर हमारे पास यह ऐप होता है तो हम बड़े ही आसानी से नोटों की पहचान कर सकते है। इसकी खास बात यह है कि यह ऑफलाइन भी कार्य करता है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …