अगर यह 3 लक्षण शरीर में दिखे तो समझ जाइये आपको कैंसर होने की संभावना, ये है बचने के उपाए

कैंसर बीमारी का नाम सुनते ही लोग सदमे में आ जाते है। हालाँकि ऐसा नहीं है इस बीमारी का इलाज नहीं है इस बीमारी का इलाज संभव है लेकिन समय रहते डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे तो। वही अगर आप चाहते है की आपको यह गंभीर बीमारी ना लगे तो अपने स्वास्थ्य को लेकर हमेशा सतर्क रहे।

आज हम आपको इस बीमारी के तीन ऐसे लक्षण के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपको कैंसर बीमारी होने पर पता चल सकता है। अगर आपको आपका शरीर तीन ऐसे संकेतो का इशारा करता है तो तुरंत आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

1- अगर आपको ज्यादा दिनों तक खांसी आए साथ ही मुँह के रास्ते बलगम निकले और बलगम के साथ खून भी आता हो तो आपको समझ जाना चाहिए की आपको लंग (फेफड़े) का कैंसर होने वाला है। उस समय आपको बिना देरी के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। फेफड़े का कैंसर ज्यादा धूम्रपान करने या तंबाकू का सेवन करने से होता। है

2- अगर आपके शरीर पर जगह-जगह पर छोटे-छोटे लाल निशान में घाव होने लगे और उसमे से पस निकलने लगे और ठीक होने में ज्यादा समय लगने लगे। तो आपको समझ जाना चाहिए की आपको स्किन कैंसर होने वाला है। तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। स्किन कैंसर हो जाने पर आपकी स्किन सड़ कर घाव में तब्दील होने लगती है।

3- प्रोस्टेट कैंसर होने जाने पर शरीर में ये संकेत दिखाई देने लगते है। अगर पेशाब करते समय आपको खून आता है तो समझ जाइये आपको प्रोस्टेट कैंसर होने वाला है जिसे लेकर आप सतर्क हो जाइये। तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से अपना इलाज कराये। प्रोस्टेट कैंसर बहुत ही जटिल होता है लेकिन समय रहते इसका इलाज संभव है।

कैंसर का इलाज संभव है इसके हो जाने पर हतासा में न जिये। समय पर इलाज होने पर कैंसर को रोका जा सकता है। अपने खान-पान में बदलाव करके फिर से एक स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है।

Check Also

पति ने निकाल दिया था घर से बहार, फिर खुद ने किया ऑटो चलाकर तीन बच्चों का पालन पोषण, अब लॉकडाउन होने पर मुस्लिम महिला शिरीन को..

इस समय मुंबई की रहने वाली एक मुस्लिम महिला की कहनी फेसबुक पर काफी वायरल …