यदि महिला सामान्य प्रसव चाहती हैं, तो महिलाएं करे ये होगी 100 % नॉर्मल डिलीवरी

सभी महिलाएं चाहती हैं कि, उनकी डिलीवरी नॉर्मल हो जाए। लेकिन आज के समय में अधिकतर महिलाओं की डिलीवरी ऑपरेशन के कारण हो रही है। इसमें वजह बनता हैं सही पीने या अन्य समस्याएं। यह मांस कोशिकाओं को धीमा कर देता है। इस समस्या से बचाव के लिए, आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को रख सकते हैं। जोकि आपको काफी फायदा पहुंचा सकते हैं। अपने खाने में आप दालों और नट्स का सेवन कर सकते हैं, ताकि प्रसव सामान्य हो सके। पकी हुई दाल में 15 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है।

साथ ही सामान्य प्रसव के लिए संतरे का रस भी काफी फायदा पहुंचाता है। जिसमे 90 प्रतिशत पानी रहता है। साथ ही अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। जिससे नवजात शिशु की त्वचा कोमल और सुंदर होती है। गर्भवती महिलाओं को प्रोटीन और कैल्शियम की सबसे अधिक जरूरत होती है। जिनके आहार में साग, दही, मछली, अंडे, बादाम, दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल होनी चाहिए।

सामान्य डिलीवरी के लिए ब्रोकली का सेवन करना अधिक अच्छा होता है। इसमें फोलेट, कैल्शियम और विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। साथ ही इसमें फाइबर भी होते हैं जो कब्ज जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं।

Check Also

अनलॉक 2: क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद, यहाँ जाने खुलकर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अनलॉक-2 के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है। जिसमे …