कंडोम का अधिक यूज़ करने वाले लोगों के लिए ज़रूरी खबर, हो सकती है ये भयंकर बीमारी

अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते वक़्त अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए लोग अक्सर कंडोम का यूज़ करते हैं। क्युकि यह सबसे ज़्यदा सेफ प्रोडक्ट माना जाता है। कंडोम आपको यौन संचारित रोग तथा अनचाहे गर्भधारण के खतरों से बचता है। लेकिन कुछ लोगों को इसके सही उपयोग के बारे में नहीं पता होता है। इसे इस्तेमाल करना जितना फायदे मंद है उतने ही बड़े इससे नुकसान भी हो सकते हैं। कंडोम का अधिक यूज़ करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी बन सकता है। क्युकि इसके कुछ साइड इफेक्‍ट भी होते हैं।

अनचाहे गर्भ से बचने वाला यह कंडोम लेटेक्स के दवारा बनाये जाते हैं। जो एक तरल पदार्थ होता है, यह रबर के पेड़ से प्राप्त किया जाता है। कई लोगों में रबर में प्रोटीन होने की वजह से एलर्जी के लक्षण देखने को मिले हैं। जिन्हे फिर सिंथेटिक कंडोम का यूज़ करने को कहा गया है। कंडोम बाहरी स्किन को सुरक्षित नहीं रख पाता है, जिससे खुजली और इन्फेक्शन फैलता है।कंडोम का उपयोग करने से 98 फीसदी सुरक्षा तो मिल जाती है लेकिन 100 में से 15 महिलाओं को गर्भावस्था का जोखिम भी झेलना पड़ जाता है। तभी इसका उपयोग सही तरह से करना बहुत जरूरी होता है।

कुछ अमेरिकी डॉक्टरों का कहना है कि पुरुषों में यूज़ होने वाले कंडोम से महिलाओं में गंभीर बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको बता दें कि कंडोम पर पाउडर और लुब्रिकेंट का उपयोग किया जाता है। कई अध्ययन दवारा इस पाउडर से ओवेरियन कैंसर का खतरा होता है और बांझपन का भी खतरा होने का अंदेशा होता है।

Check Also

क्या पुलिस के डर से संबित पात्रा ने किया कोरोना का ड्रामा, सोशल मीडिया पर ऐसे बन रहे मीम्स

नई दिल्ली: अब बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा में कोरोना लक्षण सामने आने के …