India TV, CNX Survey: शिवराज फिर से बन सकते है MP के CM, कांग्रेस को 27 सीटों की होगी बढ़त

0
54

India TV-CNX Survey: मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को 230 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने है। प्रदेश में 15 सालो से लगातार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पार्टी की सरकार है। क्या इस बार भी मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा की सरकार बनेगी। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे के अनुसार, इस बार भी प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन सकती है। आपको बतादे की India TV और CNX ने मध्य प्रदेश की जनता की राय लेने के लिए चुनावी सर्वेक्षण करवाया था। जिसमें दावा किया जा रहा है कि एकबार फिर शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बन सकते है।

2013 के विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 165 सीटें मिली थीं और कांग्रेस को 58 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। BSP को 4 और और निर्दलीय उम्मीदवारों की झोली में 3 सीटे गयी थी। ताज़ा सर्वे के अनुसार, प्रदेश में इस बार बीजेपी की 37 सीटें काम होती नज़र आ रही है। वही कांग्रेस के झोली में 27 सीटें बढ़ सकती हैं। लेकिन सरकार बीजेपी के बनने की संभावना है। इस बार बसपा और निदर्लियों का भी वोट बढ़ने की उम्मीद है। India TV और CNX का दावा है की बताए गए आंकड़े 10 हजार लोगों की राय के आधार पर जारी किए गए हैं।

सर्वे की माने तो प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान अब भी सबसे ज्यादा लोकप्रिय मुख्यमंत्री उम्मीदवार हैं। 41 फीसद लोग शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। वही दूसरे नंबर पर 22 फीसद लोग ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। और 18-18 फीसद लोग कमलनाथ और निर्दलीय उम्मीदवारों में से मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं तथा 1 फीसद लोग मुख्यमंत्री के तौर पर दिग्विजय सिंह को देखना चाहते हैं।

सर्वे में दावा किया गया है की मालवा-निमाड़ क्षेत्र की 72 सीटों में से BJP 45, congress 24, BSP 0 और निर्दलीय उम्मीदवारो के झोली में 3 सीटें जा सकती हैं। वही बघेलखंड क्षेत्र की 52 सीटों पर भाजपा 25, congress 21, BSP 4 और 2 सीटें निर्दलीय उम्मीदवार जीत सकते हैं। जबकि चंबल की 34 सीटों में से भाजपा 15, congress 12, BSP 4 और 3 पर निर्दलीय उम्मीदवार जीत सकते हैं। भोपाल रीजन की 22 सीटों में से भाजपा 12, कांग्रेस 10 और बसपा तथा अन्य के खाते में एक भी सीट न जाने की संभावना बताई गई है। ऐसे ही महाकौशल रीजन की 50 सीटों में से बीजेपी 31 कांग्रेस 18, बसपा 0 और अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here