टिकट बुकिंग के नियमों में भारतीय रेलवे ने कर दिया बड़ा उलटफेर, अब इतने महीने पहले बुक करा सकेंगे टिकट

0
File Photo

भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के बीच चल रही 30 स्पेशल ट्रेनों और 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की टिकट बुकिंग नियमो में बदलाव कर दिया है। रेलवे ने इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग के लिए समय को बढ़ा दिया है। अब यात्री 120 दिन पहले टिकट बुक करा सकते है।

भारतीय रेलवे ने अपने नियमो में कहा था की स्पेशल ट्रेनों और 200 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकट के लिए 30 दिन पहले बुकिंग हो सकती है। लेकिन उससे पहले रेलवे इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग के लिए 1 सप्ताह का ही समय निर्धारित किया था।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, “रेल मंत्रालय 12 मई से चलने वाली सभी 30 विशेष राजधानी ट्रेन और 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) बढ़ाया है और 1 जून से 30 दिनों से लेकर 120 दिनों तक टिकट की बुकिंग हो सकती है। इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति है।”

बतादे की पहले रेलवे ने 12 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेनों का सञ्चालन शुरू किया था। जो सभी दिल्ली से ही चलने वाली थी। इस दौरान नई दिल्ली से अगरतला, डिब्रूगढ़, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, चेन्नई, सिकंदराबाद, त्रिवेंद्रपुरम, मडगांव, अहमदाबाद, मुंबई सेंट्रल और जम्मू तवी को जोड़ने वाली सभी ट्रेनों को खास ट्रेनों के रूप में चला जाएगा। गौरतलब है कि इन सभी ट्रेनों के कोच एसी होंगे और इनके रुकने के स्टापेज भी कम होंगे।