इराक में US ठिकानों पर ईरान ने दागी दर्जनों मिसाइलें; चरम पर पहुँचा दोनों देशो में तनाव

ईरान के जनरल कासिम सलमानी की हत्या के बाद इराक और अमेरिका के बीच तनाव दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। ईरान ने अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब देते हुए इराक स्थित अमेरिकी ठिकानों पर दर्जनों मिसाइलें दागी। साथ ही अमेरिका में भी हमले की धमकी दी है।

रक्षा सूत्रों ने एएफपी को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले हफ्ते बगदाद में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी और इराकी शीर्ष कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस की हत्या प्रक्रिया में एईन अल-असद एयरबेस पर पर राकेट से हमला किया गया है।

व्हाइट हाउस प्रेस स्टिफेन ग्रिशम ने ट्वीट में लिखा की, “इराक में अमेरिकी ठिकानों पर हुए हमले की जानकारी हमें मिल चुकी है। राष्ट्रपति पूरे मामले पर ध्यान दे रहे हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के संपर्क में बने हुए हैं।”

इस हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कहा कि, “सब ठीक है। ईरान ने इराक में स्थित 2 सैन्य ठिकानों मिसाइल दागे हैं। हताहतों की संख्या और नुकसान का जायजा लिया जा रहा है। अब तक सब सही है। हमारे पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली और अच्छी तरह से सुसज्जित सेना है। मैं कल सुबह बयान जारी करूंगा।”

दर्जनों मिसाइलें हमले को लेकर ईरान के विदेश मंत्री जावेद जाफरी ने बताया कि, “हमारे नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कायरतापूर्ण सशस्त्र हमला किया गया था। ईरान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आर्टिकल 51 के तहत आत्मरक्षा में कदम उठाए हैं। हम युद्ध नहीं चाहते हैं लेकिन आत्मरक्षा जरुर करेंगे।”

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …