IRCTC Train Booking : 1 जून से चलने वाली ट्रेनों में आज से बुकिंग शुरू, सभी यात्रियों को इन बातो….

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे देश भर में मेल एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाने की योजना बना रहा है। जिसकी जानकारी खुद मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने बताया की, भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलायेगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरु होगी। बतादे की इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए टिकटों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो रही है।

जो भी इन ट्रेनों में यात्रा करना चाहते है उन्हें IRCTC की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से टिकट बुक करना होगा। बतादे की मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया था की 1 जून से नॉन एसी ट्रेन चलाई जाएँगी लेकिन इन ट्रेनों में AC और जनरल बोगियां भी रहेंगी। वही रेलवे ने जारी नोटिफिकेशन में बताया है की इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी मिलेंगे लेकिन वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। जिनमें कोरोना के लक्षण पाए जायेंगे उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा मोबाइल में आरोग्य सेतु एप्लिकेशन, फेस कवर या फेस मास्क भी जरूरी होगा।

मंगलवार को मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया था की, इसके अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलायेगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरु होगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की 1 जून से हर रोज 200 स्पेशल ट्रेनें चलायी जाएँगी। इसमें जन शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती है। इससे पहले रेलवे नई दिल्ली से 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें 12 मई से ही चलाना शुरू कर चूका है।

Check Also

कंटेनमेंट जोन: 30 जून तक लॉकडाउन से राहत नहीं, सख्ती से लागु होगा….

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन …