एशिया के सबसे अमीर शख्स बने जैक मा, दूसरे नंबर पर पहुँचे मुकेश अंबानी

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए अलीबाबा के संस्थापक जैक मा एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। बतादे की एशिया के सबसे धनी आदमी मुकेश अंबानी थे लेकिन शेयर बाजार में आई मंदी से मुकेश अंबानी को 5.6 अरब डॉलर के हुए नुकसान से दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अब एशिया के सबसे अमीर आदमी जैक मा बन गए है। 44.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ जैक मा पहले पायदान पर है वही 42.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर है। जैक मा की संपत्ति अंबानी से $ 2.6 बिलियन ज्यादा है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति में 44 हजार करोड़ रुपये की कमी आई है। फोर्ब्स रियल टाइम के अनुसार मुकेश अंबानी की संपत्ति 11.68 परसेंट की गिरावट के साथ 42.2 अरब डॉलर पहुँच गयी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 11 साल में यह सबसे बड़ी गिरावट मानी जा रही है।

मुकेश अंबानी को यह नुकसान कच्चे तेल की कीमतों में 30 परसेंट से ज्यादा की गिरावट के बाद हुआ है। सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई।

मीडिया खबर के अनुसार रूस और सऊदी अरब के बीच कच्चे तेल बाजार में प्राइज युद्ध शुरू होने के बाद सोमवार को कच्चा तेल अंतराष्ट्रीय वायदा बाजार 31 प्रतिशत तक टूट गया था। साल 1991 की खाड़ी युद्ध के बाद कच्चे तेल की कीमतों में यह सबसे बड़ी गिरावट मानी जा रही है।

जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट का असर आईआरएल पर भी पड़ने वाला है। क्योंकि दिसंबर तिमाही में आरआईएल का जीआरएम 9.2 डॉलर प्रति बैरल था। वहीं रिलायंस के शेयर में आई भारी गिरावट के बाद इसकी बाजार पूंजी 7,05,655.56 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुँची।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …