Jaya bachchan birthday special here story behind her marriage to Amitabh bachchan

0


जया बच्चन का जन्म नौ अप्रैल 1948 को एक बंगाली परिवार में हुआ। 1963 में उन्होंने निर्देशक सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से डेब्यू किया। उस वक्त जया बच्चन की उम्र महज 15 साल थी। इसके बाद वह दो और बंगाली फिल्मों में नजर आईं। जया बच्चन की पहली हिंदी फिल्म ऋषिकेश मुखर्जी की ‘गुड्डी’ थी जो 1971 में रिलीज हुई थी। फिल्म हिट रही और जया बच्चन ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

हिंदी फिल्मों में आने के दो साल बाद ही जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन के साथ शादी कर ली। उनकी शादी का किस्सा किसी फिल्मी स्टोरी जैसा ही है। तो चलिए जया बच्चन के जन्मदिन पर बताते हैं ऐसा ही अनसुना किस्सा। 

अमिताभ को हुआ था पहली नजर का प्यार
अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी बेहद सादगी से हुई जहां परिवार के सदस्य और करीबी दोस्त ही मौजूद रहे। अमिताभ बच्चन तो जया को पहली बार देखते ही अपना दिल दे बैठे थे। चैट शो Rendezvous with Simi Garewal में अमिताभ बच्चन ने इस पर खुलकर अपनी बात की थी। अमिताभ ने बताया था कि उन्होंने एक मैगजीन के कवर पर जया को देखा था। वह एक ऐसी पार्टनर के बारे में सोचते थे जो पारंपरिक होने के साथ-साथ मॉडर्न हो। तस्वीर देख उन्हें लगा कि जया बिल्कुल वैसी ही हैं। उनकी खूबसूरत आंखें वाकई ध्यान खींच रही थीं। काफी बाद में ऋषिकेश मुखर्जी फिल्म ‘गुड्डी’ की स्क्रिप्ट लेकर जया के पास पहुंचे थे।

हरिवंशराय बच्चन की इस शर्त की वजह से हुई शादी
अमिताभ बच्चन और जया एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में अमिताभ बच्चन बताते हैं कि 1973 में ‘जंजीर’ की सफलता के बाद वह जया और अपने अन्य दोस्तों के साथ लंदन जाकर इसे सेलिब्रेट करना चाहते थे। हालांकि अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन ने उनके सामने एक शर्त रख दी। जब उन्हें पता चला कि अमिताभ लंदन जाना चाहते हैं तो हरिवंशराय ने पूछा, ‘किसके साथ जाना चाहते हो।‘ अमिताभ ने जया का नाम लिया तो उन्होंने तुरंत कहा कि ‘तुम पहले शादी करो उसके बाद जाओ। इसके बगैर तुम नहीं जा सकते।‘ अब जाहिर है अमिताभ अपने पिता की बात तो टाल नहीं सकते थे। इस तरह तीन जून 1973 को जया और अमिताभ ने सात फेरे लिए। दोनों के दो बच्चे श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन हुए।  

 

 





Note- यह आर्टिकल RSS फीड के माध्यम से लिया गया है। इसमें हमारे द्वारा कोई बदलाव नहीं किया गया है।