केरल: 20 अप्रैल यानी आज से शुरू हुआ ऑड इवन सिस्टम, जानिए और किन राज्यों में लागु होगा ये सिस्टम, लोगो को मिली काफी छुट

मौजूदा हालात को देखते हुए देश में लगे लॉकडाउन को 20 अप्रैल यानी आज थोड़ा ढीला किया है, अब केरल के कई जिलों में छूट दी जा सकती है। हालांकि लॉकडाउन में ढिलाई कुछ शर्तों के साथ लागू की जाएगी। केरल में आज 20 अप्रैल के बाद से जिलों में ऑड-इवन सिस्टम लागू किया जाना है, हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की है। हालांकि ऑड-इवन सिस्टम को कुछ शर्तों के साथ लागू किया जाना है ताकि इसका गलत लाभ ना लिया जा सके।

ऑड-इवन सिस्टम लागू होने पर महिलाओं को छूट मिलने वाली है। लेकिन ऑड-इवन सिस्टम उन्हीं जिलों में लागु किया जाएगा, जहां पर कोरोना महामारी या उसके संदिग्ध की संख्या कम हो। जैसा कि अधिकतर लोगों को जानकारी है ऑड-इवन सिस्टम के तहत ऑड तारीख में विषम नंबर प्लेट वाले वाहन को तथा ईवन दिनों में सम नंबर प्लेट संख्या वाले वाहनों को सडक पर चलने की अनुमति मिलेगी।

आपको बता दें कि, जो जिले 20 अप्रैल तक कोरोना से प्रभावित रहने वाले है वहां पर 3 मई तक कड़ाई से लॉकडाउन का पालन किया जाएगा। बाकी अन्य जिलों में थोड़ी छूट दी जाएगी।

केंद्र सरकार दवारा हाल ही में जानकारी दी गई थी कि, जो जगह प्रभावित नहीं हुए है वहां कुछ शर्तों के साथ 20 अप्रैल के बाद कुछ जरुरी कामों के लिए लॉकडाउन में थोड़ी छूट दी जा सकती है। कुछ दिन पहले ही केरल से सटे तमिलनाडु में भी इस तरह की सिस्टम लाने की घोषणा हुई थी। तमिलनाडु में ऑड-इवन सिस्टम से मिलता जुलता कलर कोडिंग स्कीम लाया गया है।

बताया गया है कि इसके तहत वाहनों को एक रंग दिया जाएगा तथा उस रंग के दिन ही वह रंग लगा वाहन बाहर निकाला जा सकता है, इसका पालान ना करने पर वाहन को जब्त करने की कार्यवाही भी हो सकती है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …