अपने दादा की 108वीं जयंती से गायब है किम जोंग, अमेरिका ने कहा, उसे नहीं पता किम जोंग की जानकारी

वॉशिंगटन: यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटारेस से गुरुवार को सवाल किया गया की क्या किम जोंग उन के स्वास्थ्य और उनके ठिकाने के बारे में जानकारी है जिस पर जवाब देते हुए एंटोनियो गुटारेस ने कहा की, ” हमारे पास किम जोंग उन की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं है.”

वही सोमवार को व्हाइट हाउस में ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा की, ” मैं आपको सही नहीं बता सकता- लेकिन हां मेरे पास बहुत अच्छी एक तरकीब है लेकिन मैं अभी इसके बारे में बात नहीं कर सकते हैं मैं उनकी सलामती चाहता हूं.”

बतादे की इससे पहले दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने बताया था कि उत्तर कोरिया में कोई असामान्य गतिविधि नहीं है तथा किम जोंग के स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें केवल अफवाह है।

रविवार 26 अप्रैल को सियोल फोरम को देश के एकीकरण मंत्री किम यिओन चुल ने बताया कि दक्षिण कोरिया के पास वह पर्याप्त गुप्त सूचनाएं मौजूद है जिसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि उत्तर कोरिया में कोई असामान्य गतिविधियां नहीं चल रही हैं इसके अलावा किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर लगाए जा रहे कयास भी बिल्कुल गलत है।

हालांकि मंत्री चुल ने इस बात से इनकार किया कि की वह किन गुप्त सूचनाओं के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इससे पहले बहुत ही जटिल आकलन प्रक्रिया को अपनाई गई थी।

दरअसल तानाशाह किम जोंग अपने दादा की 108 वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं होने की वजह से यह अफवाह फैल गयी थी कि किम जोंग की तबीयत काफी खराब है।

एकीकरण मंत्री चुल का यह बयान दक्षिण कोरिया की तरफ से दिए गए बयानों से बिल्कुल मिलता-जुलता है। इससे पहले खबर सामने आयी थी की उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की तबियत ज्यादा ख़राब है और चीन ने डॉक्टरों की टीम उत्तर कोरिया भेजकर किम जोंग का इलाज करा रही है।

Check Also

ट्रंप का WHO डायरेक्टर को चेतावनी भरा खत, 30 दिन में नहीं उठाया ठोस कदम हमेशा के लिए बंद कर देंगे फंडिंग

कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा ठोस कदम नहीं उठाए जाने …