जानिए 30 घंटे के अंदर कैसे पाकिस्तान पायलट अभिनंदन को छोड़ने के लिए हुआ तैयार

बुधवार को भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के लिए मिग 21 से अभिनंदन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी विमान एफ16 मार गिराया था। लेकिन उस दौरान उनका मिग 21 पाक सीमा में 7 किलोमीटर अंदर चले गए थे। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया था। जिसके बाद भारत में हड़कंप मच गया था। पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए सिर्फ 30 घंटे के अंदर ही मान गया है। जिसकी घोषणा खुद पाक पीएम इमरान खान ने पायलट की रिहाई पाकिस्तानी संसद के जॉइंट सेशन में की।

पायलट के गिरफ़्तारी के बाद लोगों को ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा था की पाकिस्तान इतनी जल्दी विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ देगा। क्यूंकि पिछले दो हफ्ते से भारत और पाक के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। लेकिन केंद्र सरकार की कोशिशों के चलते 30 घंटे के अंदर ही पाकिस्तान पायलट को रिहा करने पर राजी हो गया।

पायलट के रिहाई में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की मुख्य भूमिका मानी जा रही है क्यूंकि पीएम मोदी ने पायलट के सुरक्षित रिहाई का जिम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को सौपा था। जिसके बाद अजीत डोभाल ने पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से लगभग 25 मिनट तक बात की थी।

अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते आज 28 फरवरी को पाकिस्तानी संसद के जॉइंट सेशन में प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की वो भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन को कल शुक्रवार को रिहा कर देंगे। इससे पहले पाक पीएम इमरान खान कैबिनेट की बैठक में कह चुके है की वो भारत के साथ आतंकवाद से लेकर हर मुद्दे पर बात करने के लिए राजी है।

इमरान खान ने कहा, ‘अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के कदम के तौर पर पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा.’

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …