Lockdown 3.0: गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, जाने 3 मई के बाद क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को अब 2 हफ्ते यानी 17 मई तक बढ़ा दिया है। इससे पहले लॉकडाउन 3 मई तक के लिए ही लगाया गया था। हालांकि गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन में कुछ रियायत देने को लेकर गाइडलाइंस भी जारी की है। जिससे देशवासियों को राहत मिल सके।

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में छूट देने को लेकर देश को तीन जोन में बांटा है जहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले हैं उसे रेड जोन में तथा कम मामले वाले को ऑरेंज जोन और सबसे कम या जहां कोरोनावायरस संक्रमित मरीज नहीं पाए गए है उसे ग्रीन जोन में रखा गया है।

लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय ने जो गाइडलाइन जारी की है वह कुछ इस प्रकार है:-

17 मई तक बढ़ाये गए लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर लोगों के बाहर निकलने पर रोक लगाई गई है। इस दौरान लोगों की आवाजाही रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन धारा 144 लगा सकता है।

नई गाइडलाइंस के अनुसार रेल, हवाई, मेट्रो ,अंतरराज्यीय बस सेवाएं नहीं चलेंगे। स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षिक संस्थान के अलावा होटल, रेस्टोरेंट, बार सिनेमा हॉल, माल आदि बंद रहेंगे।

नई गाइडलाइंस में धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और खेलकूद से संबंधित संस्था पहले की तरह ही बंद रहेंगे। वही गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस में 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और 10 साल से कम उम्र के बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों के घर से निकलने पर पाबंदी लगाई गई है। यह लोग जरूरी काम या फिर इलाज के लिए ही बाहर निकल सकते हैं।

रेड जोन में पहले की तरह सीमित सेवा ही जारी रहेगी लेकिन ग्रीन और ऑरेंज जोन में कंटेनमेंट एरिया और उसके अगल-बगल बफर जोन को छोड़कर बाकी इलाकों में नाई की दुकान, शराब, सिगरेट, पान, गुटखा और तंबाकू की दुकानें को खोलने की परमिशन मिलेगी। ग्रीन जोन में माल को भी खोलने की अनुमति मिलेगी।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …