Lockdown 4.0 : सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, आरोग्य सेतु ऐप फ़ोन में रखना ज़रूरी नहीं

नई दिल्ली: देशभर में लॉकडाउन 4.0 शुरू हो चूका है। जिसको लेकर केन्द्र सरकार ने नई लॉकडाउन भी जारी कर दी है। देशभर में लागू लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू हो रहा है इसमें केंद्र सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार आरोग्य सेतु ऐप की अनिवार्यता को ख़त्म कर ऑप्शनल किया गया है। लेकिन वही कंटेनमेंट जोन के लिए कोई ढील नहीं दी गई है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार, देश में लागू लॉकडाउन के संबंध में सड़क मार्ग से अंतर अंतर्राज्यीय आवागमन, हवाई यात्रा, रेल यात्रा मेट्रो यात्रा, स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण कोचिंग संस्थान, होटल तथा रेस्तरां सब बंद रहेंगे। वहीं इस नई गाइडलाइंस में अभी भी जिम, थिएटर मॉल, सिनेमा हॉल, बार आदि को बंद रखा गया है। इसके अलावा धार्मिक, सामाजिक तथा राजनीतिक आयोजन करने की भी अनुमति नहीं दी गई है। खेल परिसर और स्टेडियमों को खोलने की परमिशन दी जाएगी लेकिन स्टेडियमों में दर्शकों को जाने की परमिशन नहीं होगी।

नई गाइडलाइंस के अनुसार, ‘‘कार्यालयों और कार्यस्थलों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियोक्ताओं को सभी कर्मचारियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप को डलवाना सुनिश्चित करने के प्रयास करने चाहिए।’’

वहीं गृह मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में कंटेंटमेंट जोन को छोड़कर सभी जोन में सुबह 7 बजे से रात 7 बजे तक आने जाने की अनुमति दी गई है। हालांकि सभी जोन में 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे को जरुरी कामो के बिना बाहर नहीं निकलने का आदेश है।

इसके अलावा गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि राज्य सरकार, रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन को लेकर वर्तमान स्थिति को देखते हुए अलग से फैसले ले सकती हैं। गृह मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में कहा है की राज्य सरकारे आर्थिक गतिविधियों में छूट, कोविड-19 के प्रसार को रोकने की जरूरत को ध्यान में रखते हुए दिशानिर्देशों में बदलाव कर सकती है।

Check Also

कंटेनमेंट जोन: 30 जून तक लॉकडाउन से राहत नहीं, सख्ती से लागु होगा….

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन …