सेना के नए चीफ बनाये गए मनोज मुकुंद नरवणे, चीन को बता चुके है उसकी औकात

नई दिल्ली: उप-सेनाचीफ की जिम्मेदारी निभा चुके लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को भारतीय सेना का नया चीफ बनाया गया है। खबर यह भी है कि मुकुंद नरवणे को चीन से जुड़े सैन्य मामलों का माहिर माना जाता हैं। इस लिहाज से उनके लिए यह पद और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

इससे पहले मुकुंद नरवणे भारतीय सेना की ईस्टर्न कमांड के चीफ थे। बता दें कि भारत की लगभग 4000 किलोमीटर लंबी सीमा चीन के साथ लगती है जिस पर सेना की ईस्टर्न कमांड निगाह रखती है। सेना में 37 साल से अपनी सेवा देते आ रहे हैं मुकुंद नरवणे।

37 साल के कार्यकाल में मुकुंद नरवणे क्षेत्र, शांति और उग्रवाद रोधी माहौल में जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। मुकुंद नरवणे को 37 साल के कार्यकाल में अतिविशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मंडल और परम सेवा मंडल भी दिया जा चुका है।

मराठी परिवार से संबंध रखने वाले मुकुंद नरवणे की बुनयादी शिक्षा पुणे में ही हुई है। इसके बाद उन्होंने डिफेंस स्टडी में पोस्ट ग्रेजुएशन और एम.फिल किया है। मुकुंद नरवणे के पिता भी भारतीय सेना में विंग कमांडर के पद पर रहकर देश की सेवा कर चुके है। वहीं उनकी मां ऑल इंडिया रेडियो में अनाउंसर थीं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …