नाबालिगों की अब सऊदी में नहीं होगी मौत की सजा, शाह सलमान ने बदला कानून

सऊदी अरब के सुल्तान सलमान ने बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपने ऐलान में कहा है कि नाबालिगों द्वारा किए गए जुर्म के लिए मौत की सजा के प्रावधान को रद्द किया जाता है। एक उच्च अधिकारी ने अपने बयान में इस आदेश के संबंध में जानकारी दी है।

इससे पहले एक अन्य फैसले में जजों द्वारा कोड़े लगाने की सजा देने का प्रावधान खत्म कर उसकी जगह कैद की सजा, जुर्माने या सामुदायिक सेवा का प्रावधान करने का भी आदेश दिया गया है।

माना जा रहा था कि दुनिया में सजा देने का सबसे कठोर कानून सऊदी अरब में ही मौजूद था लेकिन अब उसे खत्म कर दिया गया है। खबर के अनुसार, इन फैसलों के पीछे सऊदी के शाह सलमान के बेटे उत्तराधिकारी शहजादे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का होना बताया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद अभी भी सऊदी अरब में कई ऐसे लोग हैं जो इस्लामी कानून को मानते हैं।

वही मोहम्मद बिन सलमान के इस आदेश के बाद अब सऊदी अरब में लगभग 6 लोगों की ज़िन्दगी बच जाएगी। यह सभी अल्पसंख्यक शिया समुदाय से ताल्लुक रखते हैं जिन्होंने कथित तौर पर जुर्म 18 साल से कम उम्र में किए थे।

सऊदी के उत्तराधिकारी बिन सलमान का उद्देश्य है कि सऊदी अरब को आधुनिकीकरण, विदेशी निवेश को आकर्षित करना तथा देश की साख को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने पर जोर है।

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …