चमत्कार, खुदाई में निकली हज़ारों साल पुरानी शिव के नंदी की मूर्तियां, किसी ने ठोकर मारी तो तुरंत उसके साथ हुआ ये कांड

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि, खुदाई के दौरान पुरानी और कीमती चीज़ें जमीन से नीकल आती है। ऐसा ही एक मामला कर्नाटक में मैसूर के पास हुआ जहां सूखी झील से सैकड़ों साल पुरानी भगवान शिव की सवारी नंदी बैल की दो प्रतिमाएं खुदाई के दौरान जमीन से नीकल आई। जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। साफ़ देखा जा सकता है कि ये मूर्तियां बैल की हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मैसूर से लगभग 20 किमी दूर बसे अरासिनाकेरे की एक सुखी हुई झील में नंदी बैल की सदियों पुरानी प्रतिमाओं की यह जोड़ी खुदाई के दौरान मिली है। वहीं खुदाई करके मूर्तियों को बाहर निकालने का काम यहां के स्थानीय निवासियों ने ही किया है। वायरल हुई खबर के मुताबिक, अरासिनाकेरे के बुजुर्ग इस झील में नंदी की प्रतिमाएं होने की बात किया करते थे।

जब कभी कभी झील में पानी का स्तर कम होता था, तो बताया जाता था कि प्रतिमाओं का सिर नजर आता था। मगर इस बार जब नदी पूरी तरह सुख गई तो ये मूर्तिया बाहर आई। स्थानीय लोगों ने झील की तीन से चार दिनों तक खुदाई की। इस दौरान उन्होंने खुदाई का काम अच्छी तरह से करने के लिए जेसीबी मशीन का भी सहारा लिया गया।

फिर चार दिनों की खुदाई के बाद झील की जमीन के अंदर दबी नंदी बैल की प्रतिमाओं को बाहर निकाल लिया गया है। इसी के पश्चात पुरातत्व विभाग के अधिकारियों की एक टीम भी वहां पहुंच चुकी है और दावा किया जा रहा है कि ये मूर्तियां विजयनगर काल के बाद की हैं। यह 16 वीं या 17 वीं शताब्दी की हो सकती हैं। हालाँकि इस खबर की एनवीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है।

Check Also

इस तरह, एक रुपये का सिक्का आपकों बना सकता है करोड़पति…

अपनी ज़िन्दगी आमिर बनने का सभी का सपना होता है, लेकिन हर किसी का ये …