NASA ने खोजा चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के टुकड़े, तस्वीरें ट्वीट कर बताया की लैंडर विक्रम…….

नए दिल्ली: 7 सितम्बर 2019 को चंद्रमा की सतह से बेहद करीब 2.1 किलोमीटर की दूरी पर पहुँच चुके चंद्रयान-2 का इसरो से संपर्क टूट गया था। तभी से लैंडर विक्रम की तलाश की जा रही थी। लेकिन अब चांद की परिक्रमा कर रहे नासा के सैलेटलाइट्स ने चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम को चांद की सतह ढूढ़ लिया है।

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपने लूनर रिकॉनेसेंस ऑर्बिटर (LRO) द्वारा लैंडर विक्रम की खींची गयी तस्वीरों को ट्वीट पर साझा किया है। इस तस्वीर में लैंडर विक्रम की चंद्रमा की सतह से टकराने वाले स्थान तथा मलबे वाले क्षेत्र को दिखाया गया है। नासा का कहना है की लैंडर विक्रम का मलबा मेन क्रैश साइट से 750 मीटर उत्तर पश्चिम में पाया गया है।

गौरतलब है की चंद्रमा की सतह से बेहद करीब 2.1 किलोमीटर की दूरी पर पहुँच चुके चंद्रयान-2 का इसरो से संपर्क टूट गया था। जिसके बाद कंट्रोल रूम में सन्नाटा छा गया और वैज्ञानिकों की चेहरे मायूस हो गए। किसी को इस तरह लैंडर विक्रम से संपर्क टूटने की उम्मीद नहीं थी। बाद में नासा ने बताया था की लैंडर विक्रम की चंद्रमा की सतह पर ‘हार्ड लैंडिंग’ हुई थी। लैंडर विक्रम की चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग कराने के लिए 7 सितम्बर 2019 को रात लगभग 1 बजकर 38 मिनट पर प्रक्रिया शुरू की गई थी।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …