मेडिकल स्टाफ के सामने नई चुनौती, सामने आया कोरोना का अब नया लक्षण, पैरों के रास्ते भी हमला कर रहा है वायरस

कोरोना के लक्षणों के बारे में हम जानते थे, जिसके प्रमुख लक्षण खांसी, बुखार, थकान, फ्लू, जुकाम या फिर कुछ एलर्जी लेकिन अब एक नया और नया लक्षण सामने आया है। डॉक्टरों के अनुसार एक नया लक्षण मेडिकल स्टाफ के सामने आ सकता है।

यूरोप के डॉक्टरों ने कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों में कोरोना वायरस का एक नया लक्षण देखा है। नए लक्षणों को खोजना हमेशा से एक कठिन काम रहा है। डॉक्टरों ने बताया यह नया लक्ष्ण बेहद दर्दनाक और भयावह है। यूरोपीय डॉक्टरों ने अपने यहां इलाज करा रहे कोरोना से ग्रसित मरीजों के पैरों में छोटे-छोटे घाव (Lesions) को खोजा है। डॉक्टरों ने बताया है कि यूरोप में भर्ती हो रहे ज्यादातर मरीजों के पैरों की उंगलियों के ऊपर, उंगलियों के बीच में या फिर पैर के तलवे में ये छोटे-छोटे लाल या गुलाबी रंग के घाव देखने को मिल रहे हैं और जैसे ही मरीज कोरोना से ठीक हो रहा है ये घाव भी ठीक हो रहे है इसके लिए अलग से उपचार की जरूरत नहीं पड़ रही है।

स्पेन में डॉक्टरों के संगठन जनरल काउंसिल ऑफ कॉलेजेस ऑफ पोडियाट्रिस्ट (CGCOP) ने कहा है कि यह कोरोना वायरस के होने का एक प्रमुख निशान है और हम चाहते हैं कि इस लक्षण के बारे में पूरी दुनिया को पता चले। ताकि दुनियाभर के डॉक्टर सिर्फ खांसी, बुखार और सांस की दिक्कतों तक ही सीमित न रहें।

दरअसल, इन निशानों को बीमारी आने से ठीक पहले का प्रमुख लक्षण कहा जा सकता है। पोडियाट्रिस्ट यानी जो पैरों से संबंधित बीमारियों का इलाज करता हो। CGCOP के डॉक्टरों ने कहा है कि सबसे पहले पैर में अगर छोटे-छोटे लाल या गुलाबी घाव दिखने लगे तो समझ जाना चाहिए कि कोरोना वायरस का हमला होने वाला है। इसके ठीक बाद वो सारे लक्षण दिखने लगेंगे जो कोरोना वायरस के संक्रमण पर होते हैं।

CGCOP के डॉक्टरों ने बताया है कि, हमें यह लक्षण यूरोप के ज्यादातर मरीजों में देखने को मिला है। जिन मरीजों में यह लक्षण दिखाई दिया है, वे सभी पुख्ता तौर पर कोरोना संक्रमित थे। फिलहाल, स्पेन समेत यूरोप के अन्य डॉक्टर कोरोना वायरस से इंसानी शरीर पर होने वाले असर, लक्षणों की खोज में लगे हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …