नहीं क्रिकेट के इतिहास में बापू नादकर्णी, 131 गेंदों में नहीं दिया एक भी रन..

क्रिकेट के इतिहास में बापू नादकर्णी का ऐसा नाम है, जिन्होंने अद्भुत रिकॉर्ड बनाये। उनको सब कंजूस गेंदबाज़ कहा करते थे। उनके एक रिकॉर्ड शामिल ये भी है जब उन्होंने लगातार 131 गेंदों में एक भी रन नहीं दिया था। बापू नादकर्णी दवारा ये कारनामा 56 साल पहले 12 जनवरी को हुआ था। आपको बता दें कि बापू नाडकर्णी का शुक्रवार को निधन हो गया है। उनकी उम्र 86 साल थी, बापू नादकर्णी की एक पत्नी और दो बेटियां है। नाडकर्णी की बेटी के पति नेपीटीआई से बताया, ‘उनका उम्र संबंधी परेशानियों के कारण निधन हुआ.’

अपनी लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी की बदौलत नेहरू स्टेडियम में बापू नादकर्णी ने वर्ष 1964 में मद्रास के अंग्रेजों को रन के लिए तरसा दिया था। नेहरू स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान बापू ने एक के बाद एक 131 गेंदें फेंकीं, जिन पर एक भी रन नहीं दिया। इस टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने कुल 32 ओवरों में 27 मेडन फेंके, जिनमें 21 मेडन ओवर थे. और 5 रन ही दिए. उनका गेंदबाजी विश्लेषण रहा- 32-27-5-0.

आपको बता दें कि बापू नादकर्णी नेट्स पर सिक्का रखकर गेंदबाजी किया करते थे। टेस्ट करियर में बापू की 1.67 रन प्रति ओवर की इकोनॉमी रही। बापू 41 टेस्ट खेले, 9165 गेंदों में 2559 रन दिए और 88 विकेट लिए।

Check Also

अनलॉक 2: क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद, यहाँ जाने खुलकर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अनलॉक-2 के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है। जिसमे …