सऊदी में नया कानून हुआ लागु- अब सऊदी पति अपनी पत्नियों को फ़ोन पर मेसेज भेजकर दें सकते है तलाक

0
411
Loading...

सऊदी अरब: सऊदी के एक वकील निसरीन अल-गमदी ने बताया की, सऊदी अरब में अब पति अपनी पत्नी को फ़ोन पर मेसेज के जरिये से तलाक़ दे सकेगा। नया कानून पिछले रविवार को लागु हो गया है।

वही अल-गामड़ी ने जेद्दाह में कहा की, मौजूदा समय में कुछ लोग अपनी पत्नियों को बताए बिना भी अदालतों में तलाक के लिए अर्जी दे देते है। भरण-पोषण का जिक्र करते हुए उन्होंने आगे कहा की, इस नए कानून से यह सुनिश्चित होता है कि तलाक देने पर उनका अधिकार उन्हें मिले। और साथ ही ये भी सुनिश्चित करता है कि तलाक से पूर्व जारी किए गए किसी भी वकील के उचित का दुरुपयोग न हो।

न्याय मंत्रालय की तरफ से जारी एक लेटर में लिखा है की, आर्थिक और सामाजिक सुधारों के लिए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के नज़रिये 2030 के ब्लूप्रिंट के साथ कदम रखने के मंत्रालय के प्रयास है।

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कुछ साल पहले अपनी ताकत को मजबूत करने के बाद सऊदी महिलाओ को ज्यादा उनका अधिकार दिया है। सऊदी क्राउन प्रिंस ने सऊदी अरब में महिलाओ को ड्राइविंग पर प्रतिबंध हटाने के साथ ही लिंग मिश्रण और सामाजिक जीवन से संबंधित कई प्रतिबंधों को न के बराबर कर दिया है।

इसके अलावा ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार, महिलाये अब पासपोर्ट के लिए आवेदन करने, सऊदी अरब से बाहर जाने, अपनी मनपसन्द शादी करने तथा सरकारी छात्रवृत्ति पर विदेश में पढ़ने की माँग कर रही है।

Loading...