OMG: कोरोना के लपेटे में आए, भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी

फ़िलहाल दुनियाभर में कोई भी ऐसा मुल्क नहीं जिसको कोरोना ने अपनी चपेट में न लिया हो, मौजूदा वक़्त में दुनिया के बड़े से बड़े दिग्गज कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इस महामारी ने किसी को बीमार किया तो कई रईसों की वित्तीय सेहत को भारी चोट पहुंचाई है। अब कोरोना कि चपेट में देश के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी भी आ गए हैं। उनकी नेटवर्थ में पिछले दो महीनों में 28 फीसद की भारी कमी दर्ज की गई है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक अंबानी की नेटवर्थ 300 मिलियन डॉलर प्रति दिन गिरकर 31 मार्च को 48 बिलियन डॉलर हो गई है।

अंबानी के अलावा गौतम अडाणी, शिव नादर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज हुई है। मुकेश अंबानी की संपत्ति में आई कमी की बड़ी वजह शेयर बाजारों में भारी गिरावट है।

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर की संपत्ति में फरवरी-मार्च की अवधि में 19 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई। इस वजह से वह पूरी दुनिया की अमीर शख्सियतों की सूची में आठ स्थान फिसलकर 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक अडाणी के नेटवर्थ में इस दौरान छह अरब डॉलर (37 फीसद), HCL Technologies के संस्थापक शिव नाडर की संपत्ति में 5 अरब डॉलर या 26 फीसद और बैंकर उदय कोटक के नेट वर्थ में 4 अरब डॉलर या 28 फीसद की गिरावट आई है। वहीं गौतम अडाणी, शिव नादर और उदय कोटक की संपत्ति में भी काफी कमी दर्ज की गई है। इस हालिया लिस्ट के मुताबिक तीनों उद्योगपति दुनिया के 100 सबसे अमीर शख्सियतों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। इस लिस्ट में अकेले अंबानी का नाम है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …