28 अप्रैल को चाँद सूरज से भी अधिक चमकीला दिखाई देगा शुक्र ग्रह, देखिएगा अपनी खुली आंखो से ये अद्भुत नजारा

आकाश में चांद और सूरज के बाद शुक्र ग्रह सबसे अधिक चमकता है, यहां तक कि शुक्र ग्रह को स्पॉट करना भी काफी आसान है। आपको बता दें कि फिलहाल लॉकडाउन की वजह से देश का वायु प्रदुषण का स्तर काफी कम हो गया है। जसिके बाद शुक्र ग्रह को देख पाना और भी आसान हो गया है, मिली जानकारी के अनुसार, 28 अप्रैल को शुक्र ग्रह सबसे अधिक चमकीला दिखाई देगा।

स्पेस. कॉम के अनुसार, रात के वक्त आकाश में दिखाई देने वाली चांद और सूरज के बाद, शुक्र ग्रह दूसरी सबसे चमकदार चीज है। यह ग्रह मंगलवार रात को अपने प्रतियोगी ग्रह बृहस्पती की तुलना में नौ गुना अधिक चमकीला दिखाई देगा, यह धरती से रात के वक्त नजर आने वाले सबसे चमकीले तारे सीरियस से भी अधिक चमकदार होगा।

टाइम जोन के मुताबिक, शुक्र ग्रह दिखाई देने में वक्त में अंतर हो सकता है
– अप्रैल 27, पूर्वी मानक समय के अनुसार शुक्र ग्रह रात 9 बजे सबसे चमकीला दिखाई देगा
– अप्रैल 28, यूनिवर्सल समय के अनुसार, शुक्र ग्रह रात को 1 बजे सबसे चमकीला दिखाई देगा
– अप्रैल 28, भारतीय मानक समय के अनुसार शुक्र ग्रह सुबह 6.30 बजे सबसे चमकीला दिखाई देगा

इस बेच शुक्र ग्रह आसमान के सबसे बड़े वर्ग में बेहद चमकदार दिखाई देगा, और आपको बता दें कि इस हफ्ते के बाद से ये ग्रह फिर धुंधला होने लग जाएगा और मई के अंत तक सूरज की रोशनी में खो जाएगा। फिर यह जून में एक मॉर्निंग स्टार की तरह दिखाई देगा।

आपको इसे देखने के लिए केवल सूरज ढलने के बाद पश्चिम की दिशा में देखना है और जो आपको सबसे ज्यादा चमकदार दिखाई देगा, वही शुक्र ग्रह है। अगर आकाश साफ़ हुआ तो आप इसे आराम से देख सकते हैं।

Check Also

शादी करके जिसे पति लाया घर, सुहागरात में वो निकला एक मर्द, सच्चाई जानकर चौंक गए सब

एक चौकाने वाली घटना सामने आई जिसमे सभी के होश उड़ गए। घटना इंडोनेशिया की …