पाकिस्तान ने की नाइंसाफी, विंग कमांडर अभिनंदन के नहीं लौटाए दस्तावेज और पिस्तौल

0
2082
Loading...

विंग कमांडर अभिनंदन की भारत वापसी हो चुकी है लेकिन पाकिस्तान ने अभिनंदन की पिस्तौल और अन्य जरुरी कागजात समेत कई सामान नहीं लौटाए है।भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान F- 16 को विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था। लेकिन उनका मिग-21 विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। पैराशूट की मदद से विंग कमांडर अभिनंदन जमीन पर सफलतापूर्वक उतरे लेकिन वह पाकिस्तान सीमा में चले गए थे।

जहाँ उन्हें पाकिस्तानी नागरिक ने पीटा जिसके बाद पाक सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। विंग कमांडर अभिनंदन जब पाक में गिरे तो उस समय उनके पास कुछ जरुरी सामान थे। जिसमे से ज्यादातर पाकिस्तान ने नहीं लौटाया है।

विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने ‘टेकिंग ओवर सर्टिफिकेट’ में युद्धबंदी दिखाया है। जिनका नंबर 27981 और इस पेपर पर पाक रेंजर्स के डिप्टी सुपरिंटेंडेंट शहजाद फैसल के हस्ताक्षर है। भारत की तरफ से इस दस्तावेज पर सीमासुरक्षा बल के असिस्टेंट कमांडेंट संजीव कुमार ने हस्ताक्षर किये। विंग कमांडर अभिनंदन को भारत के हवाले करते समय पाकिस्तानी अधिकारियों ने सामानो के आदान-प्रदान की जो लिस्ट भारतीय अधिकारियों को सौपी थी। उसमे अंगूठी, चश्मे और नीले रंग की कैसियो जी-शॉक कलाई घड़ी शामिल है। तथा मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र भी दिया है।

पैराशूट की मदद से विंग कमांडर अभिनंदन जब पाकिस्तान में उतरे तो उनके पास पिस्तौल, घड़ी, अंगूठी, चश्मा और कुछ जरुरी पेपर थे। इसके अलावा बैग और सरवाइवल किट उनके पास थी। 1 मार्च को रात 9.20 बजे पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर भारत को सौपा था। लेकिन पाकिस्तान ने अभिनंदन के कई जरुरी सामान नहीं लौटाए है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कुछ ग्रामीणों ने अभिनंदन के साथ मारपीट की तब उन्होंने अपनी पिस्तौल से हवा में फायर किया था।

Loading...