पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने yes bank खातों में लेनदेन रोका, UPI से भी नहीं की जा सकती पेमेंट

येस बैंक जोकि फ़िलहाल नकदी संकट से जूझ रहा है, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने शुक्रवार को इस बैंक के खातों से लेनदेन को रोक दिया है।
जिनमे यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से किए जाने वाले लेनदेन भी शामिल हैं। पीपीबीएल दवारा ये फैसला रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद लिया गया।

रिजर्व बैंक ने येस बैंक पर तमाम अंकुश लगाते हुए बैंक के जमाकर्ताओं के लिए तीन अप्रैल तक निकासी की सीमा 50,000 रुपये तक तय की थी। रिजर्व बैंक ने बैंक के निदेशक मंडल को भी भंग कर दिया है। इसके साथ ही एसबीआई के पूर्व उप प्रबंध निदेशक एवं मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) प्रशांत कुमार को बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया।

पीपीबीएल ने अपने एक बयान में बताया, “पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने आज (शुक्रवार) घोषणा की कि वह अपने उपयोगकर्ताओं के धन की सुरक्षा के लिए यूपीआई सहित, येस बैंक के खातों से लेनदेन को प्रतिबंधित कर रहा है।”

पीपीबीएल ने कहा, “चूंकि यस बैंक पर आधारित तीसरे पक्ष के ऐप भी प्रभावित हुए हैं, इसलिए यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र को इस तरह डिजाइन किया गया है कि ग्राहक यूपीआई पर लेनदेन करने के लिए अन्य यूपीआई ऐप का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। पेटीएम के ग्राहक पहले की तरह बिना किसी रुकावट के पेटीएम यूपीआई और वॉलेट सेवा का उपयोग कर सकेंगे।”

सतीश गुप्ता जोकि पीपीबीएल के प्रबंधन निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी है, उन्होने बताया कि, “हमारे उपयोगकर्ताओं के धन की सुरक्षा हमारे लिए सबसे जरूरी है। हमने येस बैंक के खातों से सभी तरह के लेनदेन को रोक दिया है, ताकि धन फंसे नहीं। हम उपयोगकर्ताओं से यह अनुरोध भी कर रहे हैं कि वे अपने मुख्य बैंक खाते को किसी अन्य बैंक में बदल लें। हालांकि, ये प्रतिबंध अस्थायी हैं।”

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …