पीपुल्स एलाइंस ने सिद्धार्थनगर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा और आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौत पर परिजनों से की मुलाकात

सिद्धार्थनगर: पीपुल्स एलाइंस प्रतिनिधिमंडल ने सिद्धार्थनगर के इटवा तहसील, शोहरतगढ़ तहसील में किया दौरा।इटवा तहसील में 25 जून को आकाशीय बिजली गिरने से तीन किसानों की मौत हो गई।मृतक के परिजनों से मुलाकात किया। परिजनों ने बताया अभी तक सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं मिल पाया है और न ही अभी तक सांसद, विधायक परिजनों से मिलने आए।

पीपुल्स एलाइंस प्रतिनिधिमंडल ने सिद्धार्थनगर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र शोहरतगढ़ तहसील के कई गांव में दौरा किया।नेपाल से सटा सिद्धार्थनगर जनपद तराई क्षेत्र में आता है और बूढ़ी राप्ती नदी के उफान से मिट्टी कटान होने से नदी के पानी से गाँव में पानी भर जाता है। जिससे सिद्धार्थनगर के सैकड़ों गांव हर साल पानी-पानी हो जाता है। बढ़नी ब्लॉक के गाँव खैरी शीतल प्रशाद में बीतें तीन साल पहले बाढ़ के वक़्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दौरे पर आए थे। उस समय 2017 में शोहरतगढ़ तहसील के सैकड़ों से ज्यादा गांव पानी से भर गया था, गांव वालों को कंहीं आने जाने के लिए नाव का साधन अपनाना पड़ता है।

खैरी शीतल प्रशाद गांव के निवासियों ने बताया कि गांव के पास की बूढ़ी राप्ती नदी मिट्टी की कटान हर साल करता है, जिससे पानी गांव में आ जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि नदी किनारे पत्थर का ठोकर लगवाया जाएगा लेकिन अभी 3 साल हो गया है नदी तट पर पत्थर के ठोकर नहीं लगे।खैरी शीतल प्रशाद गांव की निवासी मघुना बताती है कि मेरा घर बाढ़ में गिर गया था, अभी तक कोई सरकारी आवास नहीं मिल पाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि बाढ़ में जिसका घर गिरा है, उसको सरकारी आवास दिया जाएगा लेकिन अभी तक आवास नहीं मिल सका। मघुना मौके पर घर भी बनवा रही है, उन्होनें बताया कि आवास न मिलने पर मेहनत, मजदूरी करके घर बनवा रही हूँ।

गांव के निवासियों ने बाढ़ से दुःख जताते हुए कहा कि हमें हर साल बाढ़ से झेलना पड़ता है। धान की खेती हर साल बर्बाद हो जाता है,कोई मुआवजा भी नहीं मिलता है। बाढ़ से आवागमन बाधित हो जाता है और गांव के कच्चे मकान बाढ़ में गिर जाते हैं।बाढ़ की वजह से गांव के लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन सरकार समस्याओं को लेकर उदासीन रहती है। प्रतिनिधिमंडल में शाहरुख अहमद, अज़ीमुश्शान फ़ारूक़ी, अफ़रोज़ सिद्दीकी और काजी मुख्तार मौजूद रहे।

द्वारा जारी- शाहरुख अहमद
पीपुल्स एलाइंस

Check Also

तमिलनाडु : नेवेली पावर प्लांट के बॉयलर में विस्फोट, 2 की मौत 17 अन्य घायल

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 180 किलोमीटर दूर कुड्डालोर जिले में मौजूद नेवेली पावर प्लांट …