पीयूष गोयल आज पेश करेंगे अंतरिम बजट, छूट, कर्ज और किसानों को राहत पैकेज देने के एलान की तैयारी

0
1443
Loading...

नई दिल्ली: अटकले हुई ख़त्म वित्त मंत्री पीयूष गोयल पेश करेंगे अंतरिम बजट। अभी बीते दिनों खबर आई थी की अरुण जेटली की तबियत में सुधार हो रहा है और वो अमेरिका से जल्द भारत लौट सकते है और अंतरिम बजट पेश करेंगे। लेकिन पिछले सप्ताह यह जिम्मेदारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल को सौपी गयी है जो शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करेंगे।

वही इस बजट में सरकार ने किसानों और लघु उद्योग क्षेत्र में राहत देने के साथ-साथ मध्यवर्ग और कॉरपोरेट को भी थोड़ा कर छूट का भोज हल्का कर सकती है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को पेश किये जा रहे बजट में खबर के अनुसार केंद्र सरकार मध्यवर्ग के टैक्स पेयर के लिए आयकर छूट की सीमा 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 3 लाख रुपये सालिना किया जा सकता है। इसके साथ ही कॉरपोरेट सेक्टरों को भी थोड़ी राहत देते हुए कॉरपोरेट टैक्स 30 परसेंट से घटाकर 25 परसेंट किये जाने की उम्मीद है।

इसके अलावा इस बजट में नोटबंदी और जीएसटी से सबसे ज्यादा नुक्सान में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के लिए बढ़ावा और कर्ज की आसान शर्तों का ऐलान किया जा सकता है। साथ कृषि क्षेत्र के लघु और बॉर्डर पर रह रहे किसानों के लिए 15,000 रुपए प्रति हेक्टेयर का प्रत्यक्ष निवेश सहारा दिया जायेगा। केंद्र सरकार एमपी में बीजेपी सरकार रहते लागु भावान्तर जैसी योजना पर अमल कर सकती है। जिसमे किसानों को फसल के बाजार दाम और सही दाम के बीच के फासले का भुगतान सरकार करती है। सरकार द्वारा किसानों को राहत पैकेज देने पर केंद्र पर 70 हजार करोड़ से लेकर 1 लाख करोड़ रुपए तक की लागत आ सकती है।

साथ ही इस बजट में केंद्र सरकार ने 60 से 80 साल के उम्र वालो वरिष्ठ नागरिकों को आयकर छूट सीमा 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर साढ़े तीन लाख रुपए तक किया जा सकता है। महिलाओ की भी इसी श्रेणी में रखा गया है। वही इस बजट में छोटे कारोबारियों का भी ध्यान रखते हुए सस्ते कर्ज की योजना का ऐलान हो सकता है।

Loading...