Pradhan Mantri Awas Yojana: केवल 3.50 लाख रुपये में पाए अपने सपनो का घर, यहाँ करे आवेदन

1 सितम्बर से उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने राज्य के19 शहरो में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों की बुकिंग ओपन कर दी है। आपको बतादे की इस आवास को गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपऐ में दिए जायेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) की बुकिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ विजिट करना पड़ेगा।

बतादे की उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने आवासों के लिए सबसे ज्यादा लखनऊ में बुकिंग खोली है। जहाँ लोग 816 आवासों के लिए पंजीकरण करा सकते है। आवेदन करने का तरीका कुछ इस प्रकार है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करने के बाद अगर आप LIG, MIG या EWS श्रेणी में आते है। तो बाकी 3 कंपोनेंट पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आधार नंबर, आधार पर लिखा नाम कॉलम में दर्ज करना पड़ेगा।

दूसरा पेज ओपन होने पर आपको अपना निजी विवरण देना होगा। भरी गई जानकारी को प्रमाणित करने के बाद कैप्चा कोड भरने के बाद फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दे। एप्लीकेशन फॉर्म की पीस 100 रुपये है तथा रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बैंक में 5000 रुपये जमा कराना पड़ेगा।

गौरतलब है की पहले उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने पहले 5 साल की किश्तों पर आवास देने का प्रस्ताव बनाया था लेकिन अब इसे घटाकर 3 साल कर दिया गया है। तीन साल में आवंटियां को तीन लाख रुपए चुकाने होंगे। आवासों की बुकिंग 15 अक्तूबर तक करायी जा सकेगी। बतादे की मकान का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर तथा सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत लखनऊ में 816 आवास, गाजियाबाद में 624, मेरठ के जागृति विहार में 480, गोंडा में 396, रायबरेली, मेरठ, मैनपुरी, फतेहपुर और हरदोई में 96-96 आवासों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा। वही उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर, कानपुर देहात, कन्नौज और बाराबंकी में 48-48 आवासों के लिए बुकिंग होगी।

Check Also

वाराणसी: मास्क के लिए टोकने पर भाजपा नेता और बेटों ने दरोगा-सिपाहियों को पीटा

वाराणसी: ऐसा लग रहा है जैसे पुलिस का डर ही लोगों के जेहन से खत्म …