अटल की याद में देश के सबसे लंबे रेलरोड ब्रिज का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

0
9921
Loading...

नई दिल्ली: 25 दिसंबर, 2018 मंगलवार को ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे रेलरोड ब्रिज बोगीबील का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया और खुली जीप में सवार होकर पुल का मुआयना किया। जो असम और अरुणाचल को जोड़ेगा। इस रेलरोड ब्रिज की खासियत की बात करे तो इस पर वाहनों की आवा -जाहि के लिए थ्री-लेन सड़क भी बनाई गयी है। यह पुल देश की सुरक्षा के लिए अहम माना जा रहा है। जो लड़ाई के समय सैन्य हथियारों को पहुंचाने में मददगार साबित होगा। इस पुल पर लड़ाकू विमान भी उतर सकेंगे।

इस रेलरोड ब्रिज की नींव 1997 में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने रखी थी। जो बाद में 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस बोगीबील रेलरोड ब्रिज निर्माण शुरू कराया था। मोदी ने इस रेलरोड ब्रिज के अलावा तिनसुकिया-नाहरलगुन इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई। जो बोगीबील रेलरोड ब्रिज से एक हफ्ते में तीन दिन गुजरेगी। 14 कोच वाली कार चेयर तिनसुकिया-नाहरलगुन इंटरसिटी एक्सप्रेस जो तिनसुकिया से दोपहर में चलेगी और नाहरलगुन से सुबह वापस लौटेगी।

बोगीबील रेलरोड ब्रिज को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर उनको याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया। और इसी के साथ ब्रह्मपुत्र नदी पर बना पुल अब एशिया का दूसरा सबसे लंबा पुल बन गया।

Loading...