Puducherry Poll Dates 2021: Election Commission announces election dates in the state

0


भारतीय निर्वाचन आयोग शुक्रवार को पुडुचेरी सहित असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इन सभी पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुचेरी की विधानसभाओं का कार्यकाल इस साल मई या जून में समाप्त होने जा रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक, पुडुचेरी में 6 अप्रैल को एक चरण में ही मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेस कर बताया कि पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा का चुनाव एक चरण में ही होगा। राज्य की 30 सीटों पर  मतदान 6 अप्रैल को होगा। वहीं प्रत्याशियों के लिए चुनावी पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 मार्च होगी, इसके आलावा 22 मार्च तक प्रत्याशी अपने नॉमिनेशन को वापस ले सकते हैं। साथ ही राज्य में होने वाले चुनावों की गिनती 2 मई को होगी।   

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में 824 सीटों के लिए 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर करीब 18.68 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें से पुडुचेरी में 30 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव होगा। इसके अलावा असम में 126 सीटों, तमिलनाडु में 234 सीटों, पश्चिम बंगाल में 294 सीटों, केरल में 140 सीटों पर चुनाव होना है।

साथ ही कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने यह भी कहा कि टीकाकरण से चुनाव के लिए अनुकूल माहौल बना है। चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी लोगों को टीकाकरण अभियान के लिए अग्रिम मोर्चे का कर्मी घोषित किया गया है।

आपको बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हाल ही में फ्लोर टेस्ट में असफल रहने के बाद कांग्रेस की सरकार गिरी है। बीते कुछ सालों में बीजेपी ने यहां तेजी से अपनी पैठ बनाई है और मुख्य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और डीएमके के बीच देखने को मिल सकता है। पुडुचेरी की राजनीति में आमतौर पर तमिलनाडु से प्रभावित रही है। ऐसे में डीएमके भी यहां बड़ा फैक्टर होगी।

 





Note- यह आर्टिकल RSS फीड के माध्यम से लिया गया है। इसमें हमारे द्वारा कोई बदलाव नहीं किया गया है।