स्पेशल ट्रेनों के लिए रेलवे 22 मई से जारी करेगा वेटिंग लिस्ट, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनें भी हो सकती हैं शुरू

भारतीय रेलवे द्वारा एसी स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद जल्द ही मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का भी संचालन शुरू हो सकता है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने तैयारी शुरू कर दी है। बुधवार को रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी करते हुए बताया कि 22 मई से स्पेशल एसी के अलावा दूसरी ट्रेनों में भी वेटिंग लिस्ट वाले टिकट जारी किए जाएंगे। लेकिन आरएसी टिकट अभी जारी नहीं होंगे।

रेलवे बोर्ड ने फर्स्ट एसी में 20, स्लीपर में लगभग 200 तक वेटिंग टिकट बुक कराने की मंजूरी दी है। नई व्यवस्था 15 मई से बुक होने वाली टिकट पर लागू होगी। वहीं रेलवे बोर्ड द्वारा एसी चेयर कार, एक्सक्यूटिव क्लास, सेकंड एसी, थर्ड एसी में भी वेटिंग टिकट बुक करा सकेंगे।

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश के बाद इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में एसी ट्रेनों के अलावा दूसरी ट्रेने भी चलेंगी। रेलवे ने यात्रा को लेकर गाइडलाइंस भी जारी की है इसके अनुसार कंफर्म टिकट वाले यात्री में अगर स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना वायरस के लक्षण नजर आए तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उस यात्री के टिकट को रद्द करके पूरा पैसा रेलवे वापस करेगी।

इसके अलावा ग्रुप टिकट में यदि कोई यात्री स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं और उस पीएनआर नंबर पर यात्रा करने वाले बाकी लोग भी यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो उस स्थिति में ही रेलवे टिकट का पूरा पैसा वापस करेगी।

Check Also

Cyclone Nisarga: मुंबई से 150 किलोमीटर दूर है ‘निसर्ग’ चक्रवाती तूफान, 120 KM घण्टे की रफ्तार पकड़ मचा सकता है तबाही

मुंबई: बुधवार 3 जून 2020 को महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से टकराने वाले …