हो गई पवित्र महीने रमजान शुरआत, पीएम मोदी ने कुछ इस अंदाज़ में दी रमजान की मुबारकबाद, एक बार ज़रूर देखे

दुनिया के कई हिस्सों में रमजान का चांद दिखाई दे गया है, जिसके साथ रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत हो गई है। जिसके मुबारकबाद देश के लोगो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दी है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट कर देशवासियों को रमजान की मुबारकबाद दी है। कोरोना संकट से गुजर रहे देश के मुसलमानों ने आज रमजान के पवित्र महीने का पहला रोजा रखा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘रमजान मुबारक! मैं सभी की सुरक्षा, कल्याण और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं। यह पवित्र महीना अपने साथ प्रचुर मात्रा में दया, सद्भाव और करुणा लेकर आए। हम वर्तमान में चल रही कोविड-19 के खिलाफ जंग में जीत हासिल करें और एक स्वस्थ ग्रह बनाने में सफलता प्राप्त करें।’

कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर के मुसलमान इस साल रमजान को बहुत अलग ढंग से देख रहे हैं। मौजूदा हालात में रमजान के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरस भी कह चुके हैं कि, आतिथ्य और उदारता की इस्लामी परंपरा ऐसे समय में एक सबक है जब संघर्षरत क्षेत्रों के लोगों और संवेदनशील आबादी को गंभीर नतीजे भुगतने पड़ते हैं।

गुटेरस ने कहा था, सबसे पवित्र माह रमजान में मुसलमान सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक उपवास रखते हैं। यह निश्चित रूप से बहुत ही अलग रमजान होगा। स्वाभाविक तौर पर सामुदायिक गतिविधियां प्रभावित होंगी।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …