मर्दो और महिलाओं के लिए इस मामले में वरदान है कच्चा लहसुन, जानिए फायदे

लहसुन एक ऐसी जड़ीबूटी है जो अनगिनत गुणों से भरपूर होता है। यह हर घर में आसानी से मिल जाता है, क्युकी भोजन को स्वादिष्ट बनाने में भी बेहद काम आता है। साथ ही अगर लहसुन की 1 कली रोज़ाना खाई जाए तो बहुत सी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं इसके फायदे

रोज़ाना 1 कली कच्चा लहसुन खाने के फायदे
1- ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के कच्चा लहसुन बढ़िया होता है, रोज़ाना 1 कली कच्चा लहसुन खाने से हाई बीपी की समस्या में आराम मिलता है।

2- लहसुन पेट से जुड़ी तमाम परेशानियों में बहुत उपयोगी होता है, कच्चा लहसुन खाने से पेट की बीमारियों में आराम मिलता है, अहर लहसुन की 2 कलियों को पानी में उबालकर उस पानी को पियें तो डायरिया की समस्या से छुटकारा मिलता है।

3- रक्त का थक्का जमने से लहसुन उसको रोकता है, जिसके कारण हार्ट अटैक की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है, इसलिए दिल के रोगियों को कचा लहसुन खाना चाहिए है।

4- अक्सर हमारे शरीर में ऐसे एसिड बन जाते हैं, जो तनाव और घबराहट को बढ़ाते हैं, लहसुन इन एसिड को बनने से रोकता है, इसलिए हर रोज कच्चा लहसुन खाने से तनाव से छुटकारा मिलता है।

5- लहसुन एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लामेंट्री गुणों से भरा हुआ होता है, यह दर्द दूर करने भी सहायक होता है, इसलिए दांतों में दर्द होने पर लहसुन की एक कली को पीसकर दांत पर लगाने से दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

Check Also

बिहार में जेल से शराब सिंडिकेट चला रहे कुख्यात अपराधी, केस दर्ज होने के बाद कटघरे में जेल प्रशासन 

बिहार में शराबंदी को लेकर मामला फिर चर्चा में आ गया है। अभी एक्साइज एसपी …