YES Bank के ग्राहकों को RBI ने दिया झटका, 50 हजार रुपये से ज्यादा निकालने पर रोक

आरबीआई ने निजी क्षेत्र के येस बैंक पर निकासी की सीमा पर 30 दिन की अस्थाई रोक लगा दी है। अब येस बैंक के ग्राहक 50 हजार से अधिक की निकासी नहीं कर पाएंगे। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, “भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI), येस बैंक को स्थगन के अंतर्गत रखता है। निकासी पर 50,000 रुपये से अधिक की निकासी पर रोक लगायी गयी है।”

यदि किसी ग्राहक के येस बैंक में एक से ज्यादा खाते हैं तब भी वह कुल मिलाकर 50 हजार रुपये ही निकाल पाएगा। आरबीआई ने अपनी अधिसूचना में यह भी कहा है कि यह रोक 6 मार्च की शाम 6:00 बजे से शुरू हो चुकी है और यह 3 अप्रैल तक जारी रहेगी।

केंद्रीय बैंक सामान्य विशेष आदेश द्वारा बैंक को निम्नलिखित अप्रत्याशित परिस्थितियों में 50 हजार रुपये से ज्यादा की निकासी की परमिशन दे सकता है। कुछ निम्नलिखित शर्तें नीचे दी गई है।

खुद जमाकर्ता या वास्तविक रूप से उस पर निर्भर किसी व्यक्ति के इलाज के उपचार के संबंध में 50 हजार रुपये से अधिक की निकासी कर सकता है। वही जमाकर्ता या किसी व्यक्ति की शिक्षा के लिए भारत या देश से बाहर फीस चुकाने के संबंध में 50 हजार से अधिक की निकासी की अनुमति दी जाएगी।

जमाकर्ता वास्तविक रूप से उसके बच्चे या आश्रित किसी अन्य व्यक्ति के शादी या अन्य समारोह के संबंध में खर्चे के लिए या किसी अन्य इमरजेंसी के संबंध में 50 हजार से अधिक निकासी कर सकता है।

येस बैंक द्वारा कर्ज बांटने के दौरान अधिकांश पैसे डूब गए जिसकी वजह से बैंक नगदी की समस्या से जूझ रहा है। एनपीए बढ़ने की वजह से बैंक की सुरक्षित पूजा कम हो गई है वहीं बैंक दिसंबर 2019 की तिमाही नतीजे भी घोषित नहीं कर पाया था।

गौरतलब है कि इससे पहले आरबीआई ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव पीएमसी बैंक पर इसी तरह का बैन लगाया था। आरबीआई ने पीएमसी बैंक से अधिकतम 10 हजार रुपये की निकासी सीमा तय की थी हालांकि बाद में बढ़ा दिया गया था। पीएमसी बैंक में वित्तीय घोटाला मिलने के बाद आरबीआई ने यह फैसला लिया था।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …