कोरोना वायरस को लेकर, राहत नहीं मुश्किलें बढ़ा रही सरकार, अब रेलवे टिकट में बुजुर्गों को दी जाने वाली छूट ख़त्म

दुनियाभर में कोरोना के ख़तरे को देखते हुए, बाकि देशों की सरकारें अपने नागरिकों के लिए तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराने में जुटी हैं। वहीं भारत की मोदी सरकार अपने नागरिकों को दी जाने वाली राहत में कटौती करती दिखाई दे रही है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में दी जाने वाली छूट को ख़त्म कर दिया है। ऐसा करने के पीछे रेलवे का तर्क है कि, इससे लोग कम सफर करेंगे। जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरा कम होगा।

आपको बता दें कि इससे पहले भी रेलवे ने भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम दस रुपए से बढ़ाकर पचास रुपए कर दिए थे। वरिष्ठ नागरिकों को रियायत अब 20 मार्च से बुक होने वाली टिकटों पर नहीं मिलेगी।

रेलवे ने बताया कि रियायत हटाने से लोग यात्रा कम करेंगे और फिलहाल कोरोना वायरस को देखते हुए यात्री की संख्या में कमी लाना सबसे जरूरी है। इसलिए टिकटों पर मिलने वाली रियायत को खत्म करने का फैसला लिया गया है। हालांकि मरीजों, छात्रों और दिव्यांगों को किराये में मिलने वाली छूट जारी रहेगी। बताया कि दिव्यांगों और 11 कैटेगरी के मरीजों को रियायत जारी रहेगा। खासकर बुजुर्गों को मिलने वाली रियायत खत्म की गई है, ताकि उन्हें फिलहाल यात्रा करने से रोका जा सके।

बता दें कि कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। इस वायरस से अबतक दुनियाभर में तकरीबन दस हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दो लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …