लॉकडाउन में मिली राहत रस्ते खुले: शुरू हुई टोल की वसूली, कही आने जाने की परेशानी ख़त्म

केन्द्र सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार आज से देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन में राहत मिलेंगी। आज सभी राज्य सरकार अपने अपने इलाकों की जरूरत के हिसाब से निर्णय ले सकेंगी। लेकिन कोरोना के हॉटस्पॉट इलाकों में यह गाइडलाइन प्रभावी नहीं होगी और वहां लॉकडाउन पहले की तरह ही प्रभावी रहेगा। दिल्ली और मुंबई में वहां की सरकारों ने फिलहाल कोई रियायत नहीं देने का फैसला किया है। वहीं यूपी के 56 जिलों में आज से कुछ छूट मिलेगी।

बरेली। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सभी टोल प्लाजा पर 20 अप्रैल से फिर से शुल्क वसूली शुरू करने की तैयारी थी, जोकि आज शुरू हो चुकी है। देश में कोरोना संकट में लगे लॉक डाउन की वजह से केंद्र सरकार ने 25 मार्च से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सभी टोल प्लाजा पर शुल्क वसूली स्थगित कर दी थी।

लेकिन अब 20 अप्रैल से चुनिंदा कार्यालयों और प्रतिष्ठानों में कामकाज की सशर्त अनुमति दी गई है, इसलिए केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने भी टोल टैक्स वसूलना शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि, शायद ही किसी ट्रांसपोर्ट सेवा प्रदाता ने संबंधित कंपनी, कारोबारी आदि को टोल टैक्स माफी का फायदा पहुंचाया होगा। साथ ही 25 मार्च से टोल टैक्स फ्री होने का फायदा आमजनता और उपभोक्ता को नहीं मिला।

टोल टैक्स बचने का फायदा खुद ट्रांसपोर्ट एजेंसियों ने अपनी जेबों में रखा। टोल में मिली छूट के बावजूद भी कारोबारियों ने आवश्यक वस्तुओं के मनमाने तरीके से दाम बढ़ा दिए। हालांकि राज्य सरकारों ने टोल प्लाजा फ्री नहीं किए थे।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …